CM शिवराज करेंगे हनुवंतिया जल महोत्सव का शुभारंभ, जानिए क्या रहेगा पर्यटकों के लिए खास
Advertisement

CM शिवराज करेंगे हनुवंतिया जल महोत्सव का शुभारंभ, जानिए क्या रहेगा पर्यटकों के लिए खास


MP Hanuwantiya Jal Mahotsav: 28 नवंबर से हनुवंतिया जल महोत्सव की शुरुआत हो रही है. जिसका शुभारंभ सीएम शिवराज सिंह चौहान करेंगे. हनुवंतिया जलमहोत्व 2 महीने तक चलेगा. इस बार टूरिज्म विभाग ने पर्यटकों के लिए फ्लाइंग बोट जैसी कुछ नई रोमांचक गतिविधियां बढ़ाई है.

CM शिवराज करेंगे हनुवंतिया जल महोत्सव का शुभारंभ, जानिए क्या रहेगा पर्यटकों के लिए खास

प्रमोद सिन्हा/खंडवाः जिले में इंदिरा सागर बांध की झील में हनुवंतिया टापू पर सातवां जल महोत्सव 28 नवंबर से शुरू होगा. इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे. जल महोत्सव को लेकर स्थानीय प्रशासन और टूरिज्म बोर्ड ने तैयारियां शुरू कर दी है. कोरोना महामारी के दो साल बाद इस जल महोत्सव में बड़ी संख्या में टूरिस्ट के आने की संभावना है. टूरिस्ट के मनोरंजन को ध्यान में रखते हुए टूरिज्म विभाग ने फ्लाइंग बोट जैसी कुछ नई रोमांचक गतिविधियां बढ़ाई है. हनुमंतिया जल महोत्सव दो महीने तक चलेगा.

हनुवंतिया महोत्सव की तैयारी जोरों पर
मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड के बड़े आयोजनों में से एक हनुवंतिया "जल महोत्‍सव" को लेकर तैयारियां जोरों पर है. देश के एडवेंचर लवर्स के लिए यह स्थान आदर्श गंतव्य के रूप में स्थापित हो चुका है. पर्यटकों के उत्साह और आनंद को बढ़ाने के लिए इस बार पानी में फ्लाइंग इन्फ्लेटेबल बोट एक्टिविटी की जा रही है. देश में पहली बार पर्यटक इसका आनंद लेंगे. इसके अलावा स्कूबा डाइविंग, बोरियामल द्वीप पर नाइट सफारी, लग्‍जरी रीगल सीरीज बोट, 40 फीट हाई रोप स्पिंग, जिप सायकल, पेरामोटरिंग, पेरासेलिंग, स्‍पीड बोट, जेट स्‍काई, हॉट एयर बलूनिंग, मोटर बोट राइडिंग आदि एडवेंचर गतिविधियां प्रमुख आकर्षण होंगी. साथ ही कारपोरेट समूह के लिए विशेष सुविधाएं और सांस्कृतिक गतिविधियां भी रखी गई है.

ये गतिविधियां रहेगी आकर्षण का केंद्र
हनुवंतिया टापू में टेन्‍ट सिटी का संचालन किया जा रहा है. इसमें 104 लग्‍जरी स्विस टेन्‍ट्स के साथ कॉर्पोरेट सम्मेलनों के लिए एसी हॉल की सुविधा भी मिलेगी. केरल के प्रसिद्ध करैली समूह के द्वारा वेलनेस स्पा, राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय एंगलर्स का तीन दिवसीय एंगलिंग स्पोर्ट इवेंट, संगीत समारोह, पतंग उत्सव जैसी अनेक गतिविधियां पर्यटकों के मनोरंजन के लिए होगी. टूरिज्म विभाग के साथ स्थानीय प्रशासन भी हनुमंतिया में तैयारियां पूरी कर रहा है.

जनवरी 2022 में स्पेन में हुआ सम्मानित
खंडवा  कलेक्टर अनूप कुमार सिंह ने बताया है कि हनुवंतिया जल महोत्सव को टूरिज्म एक्टिविटी के लिए जनवरी 2022 में स्पेन में इंडियाज यूनिक वाटर एंड एडवेंचर कार्निवल से सम्मानित किया गया है. वर्ष 2017 में केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा सबसे अनोखे और अद्वितीय नवीन पर्यटन उत्पाद के लिए सम्मानित किया गया. पिछले वर्ष जल महोत्सव के 60 दिन के दौरान 2 लाख 40 हजार से ज्यादा पर्यटक शामिल हुए थे.

MP के गोवा हनुवंतिया टापू में 28 नवंबर से जल महोत्सव, पहली बार होगा फ्लाइंग बोट का रोमांच

Trending news