Indore: क्रिश्चियन कॉलेज की पढ़ाई बीच में छोड़कर मुंबई चले गए थे क‍िशोर, आज भी मनता है यहां जन्‍मद‍िन
Advertisement

Indore: क्रिश्चियन कॉलेज की पढ़ाई बीच में छोड़कर मुंबई चले गए थे क‍िशोर, आज भी मनता है यहां जन्‍मद‍िन

Kishore kumar birthday: वैसे तो क‍िशोर कुमार फ‍िल्‍मी दुनिया के स‍ितारे थे और मुंबई उनकी कर्मभूम‍ि था लेक‍िन मध्‍य प्रदेश से उनका गहरा नाता रहा है. मध्‍य प्रदेश के खंडवा में उनका जन्‍म हुआ और इंदौर में उनकी कॉलेज की पढ़ाई हुई. उसी कॉलेज में आज भी उनको गीत संगीत के माध्‍यम से याद क‍िया जाता है.  

क्रिश्चियन कॉलेज, इंदौर.

शताब्‍दी शर्मा/इंदौर: हरफनमौला कलाकार स्‍वर्गीय किशोर कुमार का आज पूरे देश में धूमधाम से जन्मदिन मनाया जा रहा है. शानदार अभिनेता, सुरीले गायक, उम्दा निर्माता निर्देशक, कुशल पटकथा लेखक और बेहतरीन संगीतकार के तौर पर किशोर को एक संपूर्ण कलाकार कहा जा सकता है. वैसे तो उनकी कर्मभूम‍ि फ‍िल्‍मी नगरी मुंबई रही लेक‍िन मध्‍य प्रदेश के खंडवा में उनका जन्‍म हुआ था. 

इंदौर से की थी क‍िशोर कुमार ने पढ़ाई 

किशोर दा मध्यप्रदेश में जन्मे और कॉलेज की पढ़ाई इंदौर से की थी.उनके जन्मदिन पर इंदौर में कार्यक्रम भी आयोजित किया गया. इस द‍िन को कॉलेज में बेहतरीन तरीके से मनाया जाता है. कई साल बीत जाने के बाद भी ये कॉलेज अपने पुराने स्‍टूडेंट को नहीं भूला है.     

क्रिश्चियन कॉलेज में रंगारंग कार्यक्रम आयोजित

महान गायक फिल्म अभिनेता स्वर्गीय किशोर कुमार और क्रिश्चियन कॉलेज का नाता यादों के ऐतिहासिक पन्नों पर आज भी दर्ज है.आज उनके जन्मदिन के मौके पर क्रिश्चियन कॉलेज में रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किया गया.

आधी पढ़ाई छोड़कर चले गए थे मुंबई 

किशोर दा का जन्म 4 अगस्त 1929 को मध्य प्रदेश के खंडवा में हुआ था. यहीं से हाई स्कूल पास करने के बाद BA के लिए इंदौर के क्रिश्चियन कॉलेज में एडमिशन लिया. फिर सेकंड ईयर में आने के बाद आधी-अधूरी पढ़ाई छोड़ कर फिल्मी दुनिया में चले गए लेकिन किशोर कुमार को चाहने वाले आज भी इस कॉलेज में हर साल उनके जन्मदिन पर गीत संगीत के साथ उन्हें और उनके अंदाज को याद करते हैं. 

क‍िशोर कुमार का ये था असली नाम 
किशोर कुमार का असली नाम आभास कुमार था लेकिन उन्हें उनके स्क्रीन के नाम किशोर कुमार से ही पहचान मिली. उनके मस्तमौला अंदाज को आज भी गीतकार अपनाकर  अपनी परफॉर्मेंस दिया करते हैं.

 Kishore Kumar Birth Anniversary: वो पल जब लता मंगेशकर ने किशोर कुमार के साथ गाना गाने से कर दिया था इनकार

Trending news