MP में 5वीं-8वीं की परीक्षाएं बोर्ड होंगी, 15 साल बाद फिर होगा बदलाव
Advertisement

MP में 5वीं-8वीं की परीक्षाएं बोर्ड होंगी, 15 साल बाद फिर होगा बदलाव

मध्य प्रदेश में 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं फिर से बोर्ड होगी. स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने इस बात का ऐलान किया है. ऐसे में अब 15 साल बाद फिर से 5वीं-8वीं की बोर्ड परीक्षाएं बोर्ड पेटर्न पर होंगी. इसी सत्र से इसकी शुरुआत होगी. 

MP में 5वीं-8वीं की परीक्षाएं बोर्ड होंगी, 15 साल बाद फिर होगा बदलाव

भोपाल। मध्य प्रदेश में 5वीं और 8वीं की परीक्षाओं को लेकर 15 साल बड़ा बदलाव किया गया है. 15 साल बाद फिर से दोनों क्लासों की परीक्षाएं बोर्ड पेटर्न पर होगी. यह फैसला प्रदेश के सभी सरकार और निजी स्कूलों में लागू होगा. स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने इसका ऐलान किया है. बता दें कि इससे पहले तक 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं बोर्ड पेटर्न पर ही होती थी. लेकिन बाद में यह फैसला बदल दिया गया था, जिसे अब फिर से लागू किया जा रहा है. 

इस वजह से लागू किया गया फैसला 
स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने बताया कि एमपी में फिरसे 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं बोर्ड होंगी. क्योंकि जब तक हम पैमाना तय नहीं करेंगे तब तक शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार नहीं हो सकता है. इसलिए यह फैसला लिया गया है. बच्चों की परीक्षा पैटर्न में बदलाव की जानकारी स्कूलों द्वारा पेरेंट्स को दी जा रही है. अब इसी के आधार पर आगे की पढ़ाई होगी. 

बता दें कि पहले बच्चों पर परीक्षा के बढ़ते मानसिक दबाव के चलते स्कूली सत्र 2007-08 से 5वीं और 8वीं की कक्षाओं को बोर्ड से अलग कर दिया गया था. जिसके तहत 5वीं और 8वीं की परीक्षाओं में में फेल होने वाले बच्चों को औसत अंक देकर पास कर दिया जाता था. उसके बाद प्रदेश में केवल 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं ही हो रही थी. 

बताया जा रहा है कि बच्चों की पढ़ाई के स्तर में तेजी लाने के लिए यह फैसला लिया गया है. स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि इस फैसले से प्रदेश में बच्चों की पढ़ाई का स्तर सुधरेगा, जबकि वह आगे की परीक्षाओं की तैयारी के लिए तैयार होंगे. बता दें कोरोना के चलते शिक्षा व्यवस्था पर भी असर पड़ा है. लेकिन अब कोरोना के नियमों के हटने के बाद स्कूल भी फिर से पुराने पेटर्न पर संचालित हो रहे हैं. जबकि अब फिर से 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षाएं इसी पेटर्न पर होगी.

ये भी पढ़ेंः भोपाल में पोहा-जलेबी, समोसा को लेकर बड़ा ऐलान, आज से होगी शुरुआत 

Trending news