MP Elections 2023: BJP की पहली सूची में दिखा वंशवाद, पार्टी ने दिया 'चाचा-भतीजों' को टिकट
Advertisement

MP Elections 2023: BJP की पहली सूची में दिखा वंशवाद, पार्टी ने दिया 'चाचा-भतीजों' को टिकट

MP News: BJP की ओर से जारी हुई पहली लिस्ट में वंशवाद नजर आया है. 39 लोगों की लिस्ट में 8 कैंडिडेट ऐसे हैं, जिनका कहीं न कहीं पार्टी के दिग्गजों से पुराना नाता है. पढ़िए पूरी रिपोर्ट- 

MP Elections 2023: BJP की पहली सूची में दिखा वंशवाद, पार्टी ने दिया 'चाचा-भतीजों' को टिकट

MP Chunav 2023: भारतीय जनता पार्टी ने 39 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव (madhya pradesh assembly elections 2023) का शंखनाद कर दिया है. BJP ने बड़े वर्ग को ध्यान में रखते हुए 13 ST कैंडिडेट और 8 SC उम्मीदवारों के नाम का एलान पहली ही लिस्ट में कर दिया है. BJP की लिस्ट सामने आने के बाद से प्रदेश में राजनीतिक हलचल और चर्चाएं तेज हो गई हैं. अब लिस्ट के आकलन पर चर्चाएं होने लगी हैं कि भाजपा ने शुरुआत में ही वंशवाद का नमूना पेश कर दिया है. 

पहली सूची में दिखा वंशवाद: BJP की पहली लिस्ट में ही वंशवाद का नूमना देखने को मिल गया. 39 में से 8 उम्मीदवारों की प्रोफाइल देखने पर जाहिर होता है कि पार्टी में चाचा-भीतजों को टिकट बांटा गया है. देखें  ऐसे उम्मीदवारों के नाम- 

  • ध्रुव नारायण सिंह- मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री गोविंद नारायण सिंह के बेटे ध्रुव नारायण सिंह को भारतीय जनता पार्टी ने एक बार फिर टिकट दिया है. पार्टी ने भोपाल मध्य सीट से ध्रुव नारायण सिंह को उम्मीदवार बनाया है. वे 2008 से 2013 तक भोपाल मध्य सीट से विधायक रहे, लेकिन 2013 के चुनाव में बीजेपी ने उन्हें टिकट नहीं दिया. वजह थी एक मर्डर केस में उनका नाम आना.
  • सरला रावत- सबलगढ़ विधानसभा सीट से BJP ने सरला रावत को उम्मीदवार बनाया है जो BJP के पूर्व विधायक मेहरबान सिंह रावत की बहू हैं. मुरैना जिले की सबलगढ़ विधानसभा सीट से सरला रावत को पहले भी टिकट मिल चुका है.

  • वीरेंद्र सिंह लंबरदार- सागर जिले की बंडा विधानसभा सीट से BJP ने वीरेंद्र सिंह लंबरदार पर दांव खेला है, जो दमोह से पूर्व सांसद शिवराज सिंह के बेटे हैं. ये चुनाव में इस सीट के लिए BJP की ओर से नया चेहरा है. 
  • जयदीप पटेल- मध्य प्रदेश की पूर्व मंत्री रंजना बघेल के भतीजे जयदीप पटेल को BJP ने धार जिले की कुक्षी विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. जयदीप पार्टी का नया चेहरा हैं, जिन पर दांव खेला गया है. 
  • कामाख्या प्रताप- छतरपुर जिले की महराजपुर सीट पूर्व मंत्री मानवेंद्र सिंह के बेटे कामाख्या प्रताप को टिकट दिया गया है. 
  • नीरज सिंह- जबलपुर की बरगी विधानसभा सीट से BJP ने पूर्व विधायक प्रतिभा सिंह के बेटे नीरज सिंह को उम्मीदवार बनाया है.साल  2003 से इस सीट पर भाजपा का कब्जा रहा लेकिन 2018 में कांग्रेस के संजय यादव ने प्रतिभा सिंह से ये सीट छीन ली. 

  • प्रीतम लोधी- मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती के रिश्तेदार (समधी) प्रीतम लोधी को शिवपुरी जिले की पिछोर विधानसभा सीट से टिकट दिया गया है. ये सीट को कांग्रेस का गढ़ मानी जाती है. पिछले साल प्रीतम लोधी ने ब्राह्मण समुदाय को लेकर एक विवादित बयान दिया था, जिसके बाद वे सुर्खियों में आए थे. 
  • निर्मला भूरिया- पार्टी ने पेटलावद विधानसभा सीट से पूर्व सांसद दिलीप सिंह भूरिया की बेटी और पूर्व राज्य मंत्री निर्मला भूरिया को टिकट दिया है.

इन नामों से ये तो जाहिर हो चुका है कि BJP ने तगड़ी रणनीति तय करने के साथ-साथ पार्टी में नाराजगी न हो इसलिए वंशवाद का भी ख्याल रखा है. हालांकि, अभी प्रदेश की कई ऐसी सीटें हैं जहां एक नहीं बल्कि 2-3 उम्मीदवार हैं. वहां पार्टी कैसे नेताओं को संतुष्ट करती है ये तो आने वाला वक्त बताएगा.

Trending news