विधायकों पर मेहरबान विधानसभा, माननीयों को आज से मिलेंगी यह खास सुविधाएं
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1376682

विधायकों पर मेहरबान विधानसभा, माननीयों को आज से मिलेंगी यह खास सुविधाएं

मध्य प्रदेश के विधायकों को आज से कुछ खास सुविधाएं मिलने वाली हैं. विधानसभा की तरफ से विधायकों को मिलने वाली सुविधाओं के निर्देश जारी कर दिए गए हैं. विधायकों को वेतन में वृद्धि, निर्वाचन क्षेत्र भत्ता, चिकित्सा भत्ता सहित कई अन्य सुविधाएं बढ़ के मिलेगी. 

विधायकों पर मेहरबान विधानसभा, माननीयों को आज से मिलेंगी यह खास सुविधाएं

प्रिया पांडे/भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा माननीयों पर मेहरबान नजर आ रही है. आज से प्रदेश के विधायकों को कुछ खास सुविधाएं मिलने वाली हैं, जिनकी वे पिछले लंबे समय से मांग कर रहे थे. विधानसभा की तरफ से विधायकों को मिलने वाली सुविधाओं को निर्देश जारी कर दिए गए हैं. यह सभी सुविधाएं आज से लागू हो जाएगी. बताया जा रहा है कि जो सुविधाएं विधायकों को मिलने वाली हैं, पहले वह केवल विधानसभा सत्र के दौरान मिलती थी. 

ये हैं विधायकों की सुविधाएं और भत्ता

  • 30 हजार प्रतिमाह वेतन
  • 35 हजार प्रतिमाह निर्वाचन क्षेत्र भत्ता
  • 10 हजार प्रतिमाह चिकित्सा भत्ता
  • 10 हजार लेखन सामग्री और डाक भत्ता
  • 15 हजार कम्प्यूटर ऑपरेटर/ अर्दली भत्ता
  • 10 हजार टेलीफोन भत्ता
  • निःशुल्क रेल और हवाई सेवा

लंबे समय से हो रही थी मांग 
बता दें कि लंबे समय से विधायक इन सुविधाओं की मांग कर रहे थे. पहले यह सभी सुविधाएं विधायकों को विधानसभा सत्र के दौरान ही दी जाती थी, लेकिन अब उन्हें यह सुविधा उन्हें पद पर रहने तक मिलेंगी. 
आज से स्टेशन और एयरपोर्ट से आने-जाने के लिए विधायकों को मुफ्त वाहन मिलेंगे. हालांकि यह सुविधा केवल उन्हीं विधायकों को मिलेगी जो विश्रामगृह में हैं निवासरत है, जिन विधायकों को सरकारी निवास आवंटित हैं उन्हें यह सुविधा नहीं मिलेगी. हालांकि इन विधायकों को भी अलग से वाहन भत्ता दिया जाता है. 

यह सभी निर्देश विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम की तरफ से जारी कर दिए गए हैं. बता दें कि 2018 के विधानसभा चुनाव में कई विधायक पहली बार चुने गए थे. ऐसे में यह विधायक इन सुविधाओं को लेकर विधानसभा अध्यक्ष से भी मिले थे. 

पूर्व विधायक भी कर रहे हैं पेंशन बढ़ाने की मांग 
वर्तमान विधायकों के अलावा प्रदेश पूर्व विधायक भी पेंशन दोगुनी और अन्य सुविधाओं की मांग कर रहे हैं. पूर्व विधायकों का कहना है कि उन्हें 20 हजार रुपए पेंशन दी जाती है, जिसमें उनका गुजारा नहीं होता है. इसलिए पेंशन 20 हजार से बढ़ाकर 40 हजार की जाए, इसके अलावा भी विधायकों ने अन्य कई दूसरी सुविधाओं की मांग की है. बता दें कि प्रदेश में 1100 से भी ज्यादा विधायक हैं. 

Trending news