Maha shivratri 2023: महाशिवरात्रि पर जाना चाहते हैं महाकाल, तो Ujjain की ये ट्रेन आपके लिए रहेगी सही
Advertisement

Maha shivratri 2023: महाशिवरात्रि पर जाना चाहते हैं महाकाल, तो Ujjain की ये ट्रेन आपके लिए रहेगी सही

Mahakal Ujjain : अगर आप महाशिवरात्रि (Maha Shivratri 2023) पर उज्जैन महाकाल के दर्शन करने जाना चाहते हैं तो आप इन ट्रेनों (trains For Ujjain MP) का सहारा ले सकते हैं. ये ट्रेने यूपी छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh ) राज्य के शहरों से जाती हैं.

Maha shivratri 2023: महाशिवरात्रि पर जाना चाहते हैं महाकाल, तो Ujjain की ये ट्रेन आपके लिए रहेगी सही

Maha Shivratri 2023: अगले महीने महाशिवरात्रि का त्योहार है. इस त्योहार पर महादेव के मंदिरों पर भक्तों की लंबी लाइनें लगती हैं. खासकर 12 ज्योतिर्लिंगो पर. इन 12 ज्योतिर्लिंगों में 2 ज्योतिर्लिंग एमपी राज्य (Madhya Pradesh) में है. एक ज्योतिर्लिंग उज्जैन शहर (Ujjain city) में है एक खंडवा शहर में है.  इन ज्योतिर्लिंगो पर भी लाखों भक्त जाते हैं.  महाकाल कोरिडोर (Mahakal Corridor ujjain) बनने के बाद यह पहली शिवरात्रि होगी. इस लिहाज से भी यहां पर श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा होगा. अगर आप भी यहां जाना चाहते हैं तो यहां देखिए कुछ ट्रेन (Trains) जिससे आप आराम से सफर कर सकते हैं.

यूपी से उज्जैन जाने के ट्रेन 
अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं और आप महाशिवरात्रि के अवसर पर उज्जैन महाकाल का दर्शन करने जाना चाहते हैं तो आपके लिए कई शहरों से ट्रेनें उपलब्ध है. एमपी का पड़ोसी राज्य होने की वजह से बहुतायत मात्रा में श्रद्धालु यहां पर दर्शन के लिए जाएंगे ऐसे में हम बताने चल रहें है कुछ ट्रेनों के बारे में जिससे आप उज्जैन महाकाल का दर्शन करने जा सकते है.  

वाराणसी प्रयागराज लखनऊ
शिवरात्रि पर आप महाकाल कोरिडोर उज्जैन का दर्शन करने जा रहें हैं और आप वाराणसी शहर के रहने वाले हैं या फिर वाराणसी शहर से ट्रेन पकड़नी है तो आप वाराणसी जंक्शन से उज्जैन शहर के लिए अहमदाबाद एक्सप्रेस ट्रेन से सफर कर सकते हैं. यह ट्रेन रात में 2.30 पर आपको वाराणसी जंक्शन पर मिलेगी इस ट्रेन का नंबर 19490 है. इस ट्रेन से ही प्रयागराज के छिवकी जंक्शन से भी उज्जैन जा सकते हैं. इसके अलावा आप अगर लखनऊ से उज्जैन जाना चाहते हैं तो आप अहमदाबाद साबरमती एक्सप्रेस से सफर कर सकते हैं. यह ट्रेन आपको लखनऊ चारबाग स्टेशन पर रात के 11.10 मिनट पर मिलेगी और इस गाड़ी का नंबर 19168 है. इस ट्रेन से भी आप महाकाल के दर्शन के लिए प्रस्थान कर सकते हैं.

छत्तीसगढ़ से उज्जैन 
अगर आप महाशिवरात्रि के पर्व पर छत्तीसगढ़ राज्य से उज्जैन महाकाल जाना चाहते हैं तो इन ट्रेनों का सहारा ले सकते हैं. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से आप बीकानेर सुपरफास्ट एक्सप्रेस का सहारा ले सकते हैं. ये ट्रेन शनिवार को आप रात के 8.10 मिनट पर रायपुर जंक्शन से पकड़ सकते हैं. इस ट्रेन का नंबर है 20845 इससे आप उज्जैन महाकाल का दर्शन करने जा सकते हैं.

Trending news