Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर छोटा महादेव भोपाली की गुफा में प्रवेश पर पाबंदी, अब इस तरह होंगे दर्शन
Advertisement

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर छोटा महादेव भोपाली की गुफा में प्रवेश पर पाबंदी, अब इस तरह होंगे दर्शन

Mahashivratri 2024:  बैतूल जिले का प्रसिद्ध छोटा महादेव भोपाली की पहाड़ियों में आई दरारों के कारण इस शिवरात्रि पर श्रद्धालुओं के लिए प्रशासन ने कई प्रतिबंध लगाए हैं. पहाड़ी पर आई दरारों के कारण आमला से भोपाली आने वाले पहाड़ी के रास्ते को भी बंद करने का निर्णय लिया है.

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर छोटा महादेव भोपाली की गुफा में प्रवेश पर पाबंदी, अब इस तरह होंगे दर्शन

Mahashivratri 2024:  बैतूल जिले का प्रसिद्ध छोटा महादेव भोपाली की पहाड़ियों में आई दरारों के कारण इस शिवरात्रि पर श्रद्धालुओं के लिए प्रशासन ने कई प्रतिबंध लगाए हैं. महाशिवरात्रि पर श्रद्धालु गुफा मंदिर में प्रवेश नहीं कर सकेंगे. गुफा मंदिर में सीसीटीवी कैमरा लगाकर एलईडी के माध्यम से भगवान भोलेनाथ के दर्शन श्रद्धालुओं को कराए जाएंगे.

बता दें कि इसके साथ ही कालाबाबा पहुंच मार्ग को बैरिकेट लगाकर बंद किया जाएगा. वहीं प्रशासन ने पहाड़ी पर आई दरारों के कारण आमला से भोपाली आने वाले पहाड़ी के रास्ते को भी बंद करने का निर्णय लिया है. शिखर मंदिर में दुकानें लगाने पर भी प्रतिबंध रहेगा. शिखर मंदिर तक वाहन नहीं ले जा सकेंगे.

बैठक में लिया गया ये फैसला
जनपद पंचायत घोड़ाडोंगरी ने भोपाली मेल को लेकर आयोजित बैठक में यह निर्णय लिए है. एसडीएम डॉ अभिजीत सिंह ने बताया कि महाशिवरात्रि पर भोपाली मेले का आयोजन किया जाएगा. छोटा महादेव भोपाली की पहाड़ियों में आई दरार के कारण इस बार गुफा मंदिर में जाना प्रतिबंधित रहेगा. इसके साथ ही पहाड़ी पर चढ़ने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है. मेले में सुरक्षा स्वास्थ्य सहित अन्य व्यवस्थाएं रहेगी.

महाशिवरात्रि पर लगता है मेला
बता दें कि महाशिवरात्रि पर भोपाली स्थित छोटे महादेव में विशाल मेला लगता है. यहां शिव के दर्शन के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. वहीं सावन के महीने में भी  भोपाली स्थित शिवधाम में पूजा अर्चना करने के लिए भक्तों की भीड़ लगी रहती है. बारिश के बाद गुफा के ऊपर  पर्वत से पानी की तेज धारा झरने के रूप में शिला पर गिरने लगी है.

वहीं यहां मान्यता है कि फसलों पर यदि कोई बीमारी आती है तो इस पवित्र स्थली से जल ले जाकर किसान अपने खेतों में छिड़काव कर देते हैं तो वह दूर हो जाती है.

रिपोर्ट - रुपेश कुमार

Trending news