MP Mausam Samachar: मध्य प्रदेश के इन 30 जिलों में होगी बारिश! एक साथ मौसम का डबल अलर्ट जारी
Advertisement

MP Mausam Samachar: मध्य प्रदेश के इन 30 जिलों में होगी बारिश! एक साथ मौसम का डबल अलर्ट जारी

MP Mausam Samachar: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) में सूखे के संकट के बीच किसानों को राहत मिली है. पिछले 2 दिन से राज्य के कई जिलों में बारिश के बीच मौसम विभाग ने अब एक साथ ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. जानिए क्या है (Weather Forecast) मौसम का पूर्वानुमान?

MP Mausam Samachar: मध्य प्रदेश के इन 30 जिलों में होगी बारिश! एक साथ मौसम का डबल अलर्ट जारी

MP Mausam Samachar: भोपाल। लंबे समय से बारिश की कमी से परेशान मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के किसानों के चेहरे एक बार फिर खिल रहे हैं. तपन और मानसून की बेरुखी से बन रहे सूखे के हालात के बीच मौसम विभाग ने बारिश का अनुमान जताया है. भोपाल मौसम विज्ञान केंद्र  (Mausam Samachar) ने अलगे कुछ दिनों के लिए राज्य के करीब 30 जिलों में बारिश के ऑरेंज और येलो अलर्ट (Rain Alert) जारी किया है. इसमें से 4 जिलों में अच्छा बारिश की उम्मीद (Weather Forecast) है. वहीं करीब 25 जिलों में रिमझिम बादल दिखेंगे.

जारी रहेगा बारिश का दौर
मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार, आगामी दिनों राज्य में बारिश का दौर जारी रहेगा. इस संबंध में विभाग की ओर से ओरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. जिसमें 4 जिलों में ऑरेंज अलर्ट यानी अति भारी बारिश हो सकती है. वहां 26 जिलों के लिए येलो अलर्ट है. जहां, हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है.

सपने में आते हैं पितर तो हो जाएं सावधान! ये हैं स्वप्न शास्त्र के संकेत

ऑरेंज अलर्ट
- टीकमगढ़, निवाड़ी, उज्जैन और आगर जिले में मौसम विभाग में अतिभारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया

येलो अलर्ट
- प्रदेश के 26 जिलों में मौसम विभाग ने मध्यम से भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है
- सीहोर, राजगढ़, हरदा, खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, देवास, शाजापुर, गुना, अशोकनगर, दतिया, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर जिले में बारिश की संभावना.

क्या है Genital HPV? हर 3 में से 1 पुरुष के जननांग संक्रमित; जानें लक्षण-इलाज

अलर्ट से किसान खुश
पिछले महीने मध्य प्रदेश में बेहद कम बारिश हुई. इससे बादलों की बेरुखी की मार झेल रहे किसानों की चिंता बढ़ती चली गई. इससे देखने को मिला की खेतों में दरार पड़ने लगी और अपने मेहनत के पसीने से सजाई फसल को किसान बर्बादी के कगार पर देखता रहा. हालांकि, अब मौसन विभाग से जारी अलर्ट के बार किसानों के चेहरे पर खुशी लौटी है और उन्हें फसल के रिकलरी की उम्मीद जाग गई है.

रेनफॉल एक्टिविटी बढ़ेंगी
बुधवार को भी राज्य के कई इलाकों में बारिश देखने को मिला. उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी से एक्टिव हुए साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण एक लो प्रेशर एरिया बना है. इस सिस्टम के कारण राज्य के पूर्वी हिस्से में तेज बारिश के असार बने हुए हैं. वैज्ञानिकों की माने तो ये सिस्टम 18 से 19 सितंबर तक एक्टिव रहेगा. यानी इल महीनें किसानों को बादलों से अच्छा पानी मिल सकता है.

Gadha Aur Aadmi: भरी सड़क में बंदे ने गधे से किया ऐसा..! मुंह मोड़ लिए लोग, पाकिस्तानी शख्स का हद पार वीडियो

Trending news