MP में मोहन सरकार का बड़ा फैसला, ऐसा करने वाला देश का 7वां राज्य बनेगा मध्य प्रदेश
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2292331

MP में मोहन सरकार का बड़ा फैसला, ऐसा करने वाला देश का 7वां राज्य बनेगा मध्य प्रदेश

MP News: मध्य प्रदेश में मोहन सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है. अब प्रदेश में 24 घंटे बाजार खुले रहेंगे, जल्द ही इसका आदेश जारी हो सकता है. 

MP में 24 घंटे खुलेंगे बाजार

Markets Open 24 Hours: मध्य प्रदेश में औद्योगिक गतिविधियों को और रफ्तार देने के लिए मोहन सरकार ने एक और बड़ा फैसला किया है. अब मध्य प्रदेश में बाजार 24 घंटे खुले रहेंगे. राज्य सरकार की तरफ से इस फैसले को मंजूरी दे दी गई है. 24 घंटे बाजार खोलने की शुरुआत राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के 16 नगर निगमों से होगी. जहां रात के वक्त भी होटल, मॉल्स, रिसॉर्ट, ऑफिस खुल रहेंगे. इसके अलावा कंस्ट्रक्शन साइट भी 24 घंटे खुली रहेंगी. 

देश का 7वां राज्य होगा 

सीएम मोहन यादव ने मंत्रियों के साथ चर्चा के बाद 24 घंटे बाजार खोलने वाले फैसले पर सहमति जता दी है. मध्य प्रदेश देश का सातवां ऐसा राज्य होगा जहां 24 घंटे बाजार खुले रहेंगे. इससे पहले महाराष्ट्र, हरियाणा, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और तेलंगाना में 24 घंटे बाजार खुल रहते हैं. इसके अलावा दिल्ली में भी बाजार रात में भी खुले रहते हैं. मोहन सरकार ने स्पष्ट किया है कि  मप्र दुकान तथा स्थापना अधिनियम 1958 के सेक्शन 9 कर्मचारियों का ध्यान रखते हुए ही यह फैसला किया गया है. यानि कही भी किसी जगह पर कर्मचारी से ज्यादा काम नहीं लिया जाएगा. अगर कही ज्यादा काम कराया भी जाता है तो उसे ओवरटाइम का पैसा मिलेगा. 

16 नगर निगमों से होगी शुरुआत 

मध्य प्रदेश में 24 घंटे बाजार खोलने वाली वाली प्रक्रिया शुरुआत भोपाल, इंदौर, ग्वालियर व जबलपुर के साथ-साथ प्रदेश के 16 नगर निगमों से होगी. इसके अलावा औद्योगिक क्षेत्र पीथमपुर, मालनपुर, पीलूखेड़ी, मंडीदीप भी अब 24 घंटे बाजार खुलेंगे. अगले 3-4 दिन में अधिसूचना जारी होते ही यह व्यवस्था लागू हो जाएगी. इस फैसले के बाद अब मॉल, रेस्टोरेंट, होटल, रिसॉर्ट, ऑफिस, दुकानें, आईटी सेक्टर, बिजनेस सेंटर, कंस्ट्रक्शन साइट 24 घंटे खुले रहेंगे. हालांकि शराब, भांग की दुकानों को खोलने की व्यवस्था आबकारी पॉलिसी के तहत ही होगी. वह इस फैसले में नहीं आएंगी. 

अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए फैसला 

यह फैसला अर्थव्यवस्था और तेज गति देने के लिए लिया गया है. अभी बाजार रात में 12 बजे तक पूरी तरह से बंद हो जाते हैं, लेकिन अब 24 घंटे बाजार खुल रहने से अर्थव्यवस्था में तेजी आने की उम्मीद रहेगी, क्योंकि लोगों को रात में आसानी से सामान मिलेगा. अगर बाजार रात में भी खुलेंगे तो सरकार को भी अतिरिक्त कर मिलेगा. फिलहाल मध्य प्रदेश में साल 2024 में जीएसटी कलेक्शन में 30 प्रतिशत की ग्रोथ है. जबकि अब बाजार 24 घंटे खुलेंगे तो इसमें और भी ग्रोथ आने की उम्मीद रहेगी. 

मध्य प्रदेश पर्यटन के क्षेत्र में भी तेजी से आगे बढ़ रहा है. ऐसे में इस फैसले का फायदा पर्यटन के क्षेत्र में भी लागू किया जाएगा. अब पर्यटकों को भी 24 घंटे सभी तरह सुविधाएं मिलेंगी. क्योंकि रात में भी बाजार खुले रहने से व्यावसायिक गतिविधियों से पर्यटन भी बढ़ेगा. 

ये भी पढ़ेंः MP Election: अमरवाड़ा उपचुनाव के लिए आज से होंगे नामांकन, BJP के बाद कांग्रेस पर सबकी निगाहें

Trending news