मूंग दाल खाने से हो सकता है नुकसान! इन बीमारियों में बिल्कुल भी ना करें सेवन
topStories1rajasthan1463081

मूंग दाल खाने से हो सकता है नुकसान! इन बीमारियों में बिल्कुल भी ना करें सेवन

Moong Dal Harm: स्टडी में पता चला है कि जिन लोगों में यूरिक एसिड बढ़ा हुआ रहता है, उन्हें मूंग दाल का सेवन करने से बचना चाहिए. 

मूंग दाल खाने से हो सकता है नुकसान! इन बीमारियों में बिल्कुल भी ना करें सेवन

नई दिल्लीः आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में हमारा खानपान बेहद अहम हो गया है. हमें खाने में इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जो हम खा रहे हैं, उससे हमारे शरीर को फायदा हो रहा है या नुकसान? मूंग दाल को काफी हेल्दी फूड माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि मूंग दाल खाने से भी नुकसान हो सकता है. खासकर कुछ बीमारियों से ग्रस्त लोगों को बिल्कुल भी मूंग दाल का सेवन नहीं करना चाहिए. 

किन लोगों को नहीं खानी चाहिए मूंग दाल
कई बार लोगों के शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे यह खून में जमा होने लगता है. बाद में यह टूटकर हड्डियों के जोड़ों में जमा हो जाता है. जिससे गठिया बाय की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है. स्टडी में पता चला है कि जिन लोगों में यूरिक एसिड बढ़ा हुआ रहता है, उन्हें मूंग दाल का सेवन करने से बचना चाहिए. मूंग दाल में प्रोटीन पाया जाता है और इससे शरीर में प्यूरिन की मात्रा बढ़ सकती है. जो यूरिक एसिड के मरीजों के लिए खतरनाक है. 

किडनी स्टोन के मरीजों को भी मूंग दाल खाने से बचना चाहिए. दरअसल मूंग दाल से शरीर में प्रोटीन और ऑक्सेलेट की मात्रा बढ़ जाती है. जिससे किडनी में स्टोन की समस्या गंभीर हो सकती है. इसलिए ऐसे लोगों को भी मूंग दाल नहीं खानी चाहिए. 

जिन लोगों में ब्लड शुगर लो रहता है, उन्हें भी मूंग दाल नहीं खानी चाहिए. दरअसल मूंग दाल में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जिनसे ब्लड शुगर लो हो सकता है. इसलिए जिन लोगों का ब्लड शुगर लो रहता है, उन्हें मूंग दाल खाते समय सावधानी रखनी चाहिए. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित है. जी मीडिया इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से काम करें.)

Trending news