MP में रिश्तों पर भारी सियासत! चाचा-भतीजा, जेठ-बहू, समधी-समधन चुनावी मैदान में उतरे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1923563

MP में रिश्तों पर भारी सियासत! चाचा-भतीजा, जेठ-बहू, समधी-समधन चुनावी मैदान में उतरे

MP Election: मध्य प्रदेश होने जा रहे विधानसभा चुनाव में इस बार भी रिश्तों पर सियासत भारी नजर आ रही है, जहां एक ही परिवार के सदस्य एक दूसरे खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. 

MP में रिश्तों पर भारी सियासत!

MP Election: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में रिश्तों पर सियासत भारी नजर आ रही है. बीजेपी और कांग्रेस प्रत्याशियों की अब तक जो लिस्ट आई हैं, उनमें कई सीटों पर एक ही परिवार के सदस्य एक दूसरे खिलाफ चुनावी मैदान में उतर रहे हैं, क्योंकि बीजेपी और कांग्रेस ने एक ही परिवार में टिकट दिए हैं, ऐसे में रिश्ते में चाचा-भतीजा, समधी-समधन, जेठ-बहू के बीच इस बार सियासी मुकाबला देखने को मिलने वाला है. 

तीन सीटों पर सीधा पारिवारिक मुकाबला 

दरअसल, कांग्रेस ने अपनी दूसरी सूची में 88 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है, जिसमें कुछ सीटें ऐसी है, जहां कांग्रेस ने बीजेपी प्रत्याशी के परिवार में ही टिकट दे दिया है. जिससे इन सीटों पर एक ही परिवार में सीधा चुनावी मुकाबला होने वाला है. ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस भले ही चुनाव से पहले परिवारवाद के आधार पर टिकट न देने की बात कर रहे थे, लेकिन टिकट वितरण के बाद दोनों ही पार्टियों ने प्रदेश की सियासत में परिवारवाद के आधार पर भी जमकर टिकट दिए हैं. 

ये भी पढ़ेंः बुंदेलखंड में 'जेठ vs बहू', सागर विधानसभा सीट पर कांग्रेस का BJP के खिलाफ बड़ा दांव

'समधी vs समधन'

ग्वालियर जिले की डबरा विधानसभा सीट पर बीजेपी ने पूर्व मंत्री इमरती देवी को प्रत्याशी बनाया है, जबकि कांग्रेस ने यहां से वर्तमान विधायक सुरेश राजे को प्रत्याशी बनाया है. दोनों प्रत्याशी रिश्ते में समधी-समधन लगते हैं, दोनों एक दूसरे खिलाफ कई चुनाव लड़ चुके हैं. इमरती देवी बीजेपी में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की करीबी मानी जाती हैं, जबकि सुरेश राजे कांग्रेस में कमलनाथ के करीबी है. ऐसे में एक बार फिर सबकी निगाहें इस सीट पर हैं. 

'जेठ vs बहू'

सागर विधानसभा सीट पर जेठ और बहू के बीच चुनावी मुकाबला होगा, बीजेपी ने यहां से तीन बार के विधायक शैलेंद्र जैन को प्रत्याशी बनाया है, जबकि कांग्रेस ने उनके खिलाफ उनके ही छोटे भाई सुनील जैन की पत्नी निधि जैन को प्रत्याशी बनाया है. ऐसे में सागर विधानसभा सीट पर  'जेठ vs बहू' के बीच चुनाव होने जा रहा है. 

'चाचा vs भतीजा'

इसी तरह रीवा जिले की देवतालाब विधानसभा सीट पर बीजेपी ने वर्तमान विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम को प्रत्याशी बनाया है, जबकि कांग्रेस ने उनके ही सगे भतीजे पद्मेश गौतम को टिकट दिया है. ऐसे में इस सीट पर 'चाचा vs भतीजा' के बीच सियासी मुकाबला हो गया है, जिससे मध्य प्रदेश की इस विधानसभा सीट पर भी सबकी नजरें होगी. 

ये भी पढ़ेंः MP Elections: विंध्य में 'चाचा vs भतीजा', दिलचस्प हुआ इस VIP सीट का मुकाबला

बीजेपी का परिवारवाद 

ये तो उन सीटों की बात हुई जिन पर अलग-अलग दल से एक ही परिवार के प्रत्याशी है, इन सबके इतर बीजेपी और कांग्रेस ने एक ही परिवार में कई टिकट दिए हैं. बीजेपी ने भोपाल मध्य विधानसभा सीट से ध्रुवनारायण सिंह को प्रत्याशी बनाया है, जबकि उनके भतीजे विक्रम सिंह को सतना जिले की रामपुर-बघेलान सीट से टिकट दिया है. जबकि बीजेपी की आने वाली लिस्ट में यह फेहरिस्त बढ़ सकती है. इसी तरह से वशंवाद के आधार पर भी बीजेपी ने टिकटों का जमकर वितरण किया है. 

कांग्रेस का परिवारवाद 

कांग्रेस ने इस बार भी चुनाव में परिवारवाद के आधार पर जमकर टिकट बांटे हैं, पार्टी ने ही परिवार से अलग-अलग सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं. राघोगढ़ विधानसभा सीट से दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्ध सिंह को टिकट दिया है, जबकि चांचौड़ा सीट से उनके चाचा लक्ष्मण सिंह को प्रत्याशी बनाया है. इसी तरह लहार से नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह तो मेहगांव से उनके भतीजे राहुल भदौरिया को टिकट दिया गया है. जबकि अलीराजपुर में मुकेश पटेल तो जोबट सीट पर उनकी भाभी सेना महेश पटेल को उम्मीदवार बनाया है. जबकि कांग्रेस नेता पुत्रों और पुत्रियों को भी टिकट देने में गुरेज नहीं किया है. 

ये भी पढ़ेंः MP में कांग्रेस को निर्दलीयों पर भरोसा, शेरा-डावर को इन सीटों से बनाया प्रत्याशी

Trending news