MP के नए मुख्य सचिव होंगे अनुराग जैन, भोपाल के रह चुके हैं कलेक्टर, सबसे सीनियर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2452932

MP के नए मुख्य सचिव होंगे अनुराग जैन, भोपाल के रह चुके हैं कलेक्टर, सबसे सीनियर

Anurag Jain New Chief Secretary: मध्य प्रदेश के सबसे वरिष्ठ अधिकारी और 1989 बैच आईएएस अनुराग जैन मध्य प्रदेश क नए मुख्य सचिव होंगे. वह केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस लौटेंगे. 

मध्य प्रदेश के नए मुख्य सचिव होंगे अनुराग जैन

मध्य प्रदेश के नए मुख्य सचिव आईएएस अधिकारी अनुराग जैन होंगे. वह फिलहाल केंद्र में पदस्थ थे, लेकिन मुख्य सचिव पर उनके नाम का चयन होने के बाद अनुराग जैन  केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस लौटेंगे और मौजूदा मुख्य सचिव वीरा राणा की जगह लेंगे. क्योंकि वीरा राणा का सर्विस एक्सटेंशन 30 सितंबर को खत्म हो रहा है. अनुराग जैन फिलहाल मध्य प्रदेश के सबसे सीनियर अधिकारी हैं, ऐसे में उनकी नियुक्ति से किसी भी अफसर को सुपर सीड भी नहीं किया जाएगा. अनुराग जैन सीएम मोहन यादव की पसंद भी माने जा रहे हैं. बता दें कि इससे पहले कई अधिकारियों के नाम मुख्य सचिव की रेस में चल रहे थे. लेकिन अनुराग जैन के नाम पर मुहर लग गई है.

PMO के करीबी हैं अनुराग जैन 

अनुराग जैन मध्य प्रदेश के फिलहाल सबसे सीनियर अधिकारी हैं, 1989 बैच के अनुराग जैन की गिनती पीएमओ के करीबी अधिकारियों में गिनती होती है. जबकि वह सीएम मोहन यादव की पसंद भी बताए जा रहे हैं. आज सामान्य प्रशासन विभाग की तरफ से उनकी नियुक्ति का आदेश जारी हो जाएगा. अनुराग जैन को सीएस बनाने की चर्चा नो महीने पहले भी चली थी, तब भी उनकी सीएम मोहन यादव से मुलाकात हुई थी, इसके बाद से ही उनके सीएस बनने की चर्चा शुरू हो गई थी. अनुराग जैन 30 मई 2020 से केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर थे. लेकिन अब उनकी मध्य प्रदेश में वापसी हो रही है. 

भोपाल के रह चुके हैं कलेक्टर 

बता दें कि अनुराग जैन 10 साल पहले पीएमओ में संयुक्त सचिव रहे हैं, जबकि मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में भी वह पीएमओ में पदस्थ थे. फिलहाल अनुराग जैन रोड, ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे जैसे सबसे अहम मंत्रालयों की कमान संभाल रहे थे. वह मध्य प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री के भी दो बार सचिव रहे हैं. जबकि वह भोपाल के कलेक्टर भी रह चुके हैं. अनुराग जैन को वित्तीय प्रबंधन का अच्छा जानकार माना जाता है. कमलनाथ सरकार के दौरान भी उन्हें अहम जिम्मेदारी मिली थी. 2019 में भी जब वह केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटे थे, तो कमलनाथ सरकार में उन्हें वित्त विभाग की जिम्मेदारी मिली थी. हालांकि 2020 में वह फिर से केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर चले गए थे. 

मध्य प्रदेश में पब्लिक सर्विसेज डिलीवरी एक्ट को लागू करवाने में अनुराग जैन की अहम भूमिका मानी जाती है. जबकि केंद्र की अहम योजना पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान में भी उनका बड़ा रोल रहा है. अनुराग जैन मुख्य सचिव वीरा राणा की जगह लेंगे. इससे पहले वीरा राणा को भी एक्सटेंशन दिया गया था. 

ये भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश में पूर्व विधायकों की पेंशन बढ़ाने की मांग ने पकड़ा जोर, बढ़ सकता है आर्थिक बोझ

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news