नीमच में गंगा- जमुनी तहजीब की मिसाल; यहां मुस्लिम भाई बंधवाते हैं हिंदू रीति रिवाज से बहनों से राखी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2390328

नीमच में गंगा- जमुनी तहजीब की मिसाल; यहां मुस्लिम भाई बंधवाते हैं हिंदू रीति रिवाज से बहनों से राखी

Rakshabandhan 2024: आज रक्षाबंधन का त्योहार है,  रक्षाबंधन के त्योहार पर बहनें भाईयों को राखी बाधेंगी, इस मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं मध्य प्रदेश के नीमच जिले एक परिवार के बारे में जहां पर हिंदू रीति रिवाज से मुस्लिम परिवार सौहार्दपूर्ण तरीके से राखी का त्योहार मना रहें हैं. 

नीमच में गंगा- जमुनी तहजीब की मिसाल; यहां मुस्लिम भाई बंधवाते हैं हिंदू रीति रिवाज से बहनों से राखी

Rakshabandhan Festival 2024: आज रक्षा बंधन का त्योहार है. इस मौके पर लोग एक दूसरे को बधाइयां दे रहे हैं. रक्षाबंधन पर बहनें भाईयों की कलाई में राखी बांधती है, इस त्योहार को देश भर में धूम- धाम के साथ मनाया जाता है. रक्षाबंधन पर कई तरह की खबरें आती हैं जो आपसी सौहार्द को बढ़ावा देती हैं.ऐसी ही एक खबर एमपी के नीमच से सामने आई है. बता दें कि यहां पर हिन्दू रीति रिवाज से मुस्लिम परिवार 57 सालों से सौहार्दपूर्ण तरीके से रक्षाबंधन का पर्व मना रहा है. जानिए क्या कहते हैं परिवार के लोग. 

दरसअल राजस्‍थान के निंबाहेड़ा का रहने वाले पठान परिवार हर रक्षाबंधन पर मध्यप्रदेश के नीमच में खाबीया (जैन)परिवार के बीच पहुंच कर हिन्‍दू रीति रिवाजों अनुसार सौहार्दपूर्ण मौहाल में मनाता आ रहा है, दोंनों राज्यों के नीमच और निंबाहेड़ा शहर नज़दीक ही बसे हुए हैं, 
नीमच से सटे निंबाहेड़ा के रहने वाले एजाज अहमद बताते हैं कि, दोनों परिवारों के बीच यह परम्‍परा 1968 से चली आ रही है. जिसे वे आज तक निभा रहे हैं. 

उन्होंने बताया कि पिछले 56 सालों में आंधी हो या तूफान कितनी भी कठनाई क्यों ना आई हो लेकिन एक भी राखी मिस नही होने दी. वहीं इसी परम्‍परा को आगे बढ़ाते हुए उनकी बहू और बहन संगीता के बेटे ने भी आगे बढ़ाया है. वे भी पिछले 18 वर्षों से हर रक्षाबंधन पर्व पर एक-दूसरे को राखी बांधते आ रहे हैंओर दोनो परिवार में रिश्ता निभाते चले आ रहे हैं. इन दोनों घरों में गंगा- जमुनी तहजीब देखने को मिलती है. बता दें कि देश भर में कई ऐसे रिश्ते देखे जाते हैं, जो गंगा- जमुनी एकता की मिसाल पेश करते हैं. 

रक्षाबंधन का त्योहार 
भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन का त्योहार आज पूरे भारत देश में मनाया जा रहा है. आज बहन-भाई के कलाई पर रक्षासूत्र बांधेगी. हालांकि इस साल रक्षाबंधन पर भद्रा का साया है. बता दें कि दोपहर 01 बजकर 31 मिनट के बाद से बांधी जा सकेगी राखी. भद्रा काल की शुरुआत देर रात 2 बजकर 21 मिनट पर वहीं इसका समापन आज दोपहर 01 बजकर 31 मिनट पर होगा. ऐसे में राखी बांधते समय आपको इन बातों का ध्यान रखना पड़ेगा. 

ये भी पढ़ें: रक्षाबंधन पर इतनी देर तक रहेगा भद्रा का साया, जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

(नीमच से प्रीतेश शारदा की रिपोर्ट)

Trending news