MP के इस अंचल में हैं सबसे ज्यादा अतिसंवेदनशील पंचायतें, पुलिस ने बनाया शानदार प्लान
Advertisement

MP के इस अंचल में हैं सबसे ज्यादा अतिसंवेदनशील पंचायतें, पुलिस ने बनाया शानदार प्लान

मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस अलर्ट हो गई है. प्रदेश के जिस अंचल में सबसे ज्यादा अतिसंवेदनशील पंचायतें हैं वहां पुलिस ने विशेष प्लान तैयार किया है, जिससे हर जानकारी पुलिस तक आसानी से पहुंचेगी.

MP के इस अंचल में हैं सबसे ज्यादा अतिसंवेदनशील पंचायतें, पुलिस ने बनाया शानदार प्लान

ग्वालियर। मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस अलर्ट पर है. क्योंकि पंचायत चुनावों में हिंसा भी देखने को मिलती है. चुनाव के चलते उपद्रव की स्थिति भी बन जाती है. ऐसे में मध्य प्रदेश पुलिस एक अंचल को लेकर विशेष सावधानी बरत रही हैं, क्योंकि प्रदेश के इसी अंचल में सबसे ज्यादा अतिसंवेदनशील पंचायतें हैं, जहां हर पंचायत चुनाव में झगड़े की स्थिति बनती है. ऐसे में पुलिस ने इस अंचल को लेकर विशेष प्लान बनाया है. 

ग्वालियर चंबल में अलर्ट पर पुलिस 
दरअसल, पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस सबसे ज्यादा ग्वालियर-चंबल में अलर्ट है. क्योंकि हर बार देखा जाता है कि ग्वालियर चंबल अंचल में चुनावों के वक्त सबसे ज्यादा उपद्रव होता है. यही वजह है कि पंचायत चुनाव को देखते हुए पुलिस ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. ग्वालियर चंबल अंचल में सबसे ज्यादा पंचायतें अतिसंवेदनशील हैं, ऐसे में चुनावों में झगड़े-विवादों की घटनाएं ज्यादा होती हैं. भले ही पंचायत चुनाव में दावेदारी करने वाले अभी पूरी तरह सामने नहीं आए लेकिन पुलिस ने चुनाव को लेकर रणनीति बनाना शुरू कर दिया है. 

पुलिस ने बनाया यह प्लान 
ग्वालियर एसपी अमित सांघी ने बताया कि चुनाव के चलते एक-एक गांव पर नजर रखी जा रही है. किस गांव के अंदर क्या चल रहा है, इसका पता लगाने के लिए पुलिस हर गांव में अपने मुखबिर तैयार कर रही है. पुलिस मुखबिर तंत्र के जरिए यह पता लगाने की कोशिश करेगी कि, गांव में कौन किसका दोस्त है और कौन किसका दुश्मन. 

इसके लिए गांव से पुलिस ने चार-चार मुखबिर बनाने के लिए प्लान तैयार कर लिया है, जो गांव के अंदर बैठकर वहां पर पनप रही हर प्लानिंग को पुलिस तक पहुंचाएंगे. क्योंकि देखा जाता है कि ग्वालियर चंबल अंचल में पंचायत चुनावों में सबसे ज्यादा उपद्रव के मामले सामने आते हैं. इस दौरान सबसे ज्यादा आपसी रंजिश, डराना-धमकाना जैसी घटनाएं सामने आती हैं, इसलिए पुलिस ने पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी हैं. 

एसपी ने बताया कि अभी गांव की लिस्ट तैयार की जा रही है जो संवेदनशील और अतिसंवेदनशील इलाके हैं उन पर खास नजर रहेगी. साथ ही पिछले चुनावों का रिकॉर्ड खंगाला जा रहा है कि, किस गांव में उपद्रव हुआ था और किस गांव में उपद्रव होने की संभावना है. ग्वालियर में 263 ग्राम पंचायत हैं, जिनमें लगभग 100 से अधिक अतिसंवेदनशील पंचायत हैं. उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की जानकारी मिलने पर पुलिस तुरंत एक्शन लेगी. 

ये भी पढ़ेंः MP में कोयले पर सियासतः अरुण यादव ने सीएम शिवराज से की यह बड़ी मांग

WATCH LIVE TV

Trending news