पंचायत चुनावः अब तक 5 हजार लोगों ने किया नामांकन, राज्य निर्वाचन आयुक्त ने दिए अहम निर्देश
Advertisement

पंचायत चुनावः अब तक 5 हजार लोगों ने किया नामांकन, राज्य निर्वाचन आयुक्त ने दिए अहम निर्देश

पंचायत चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया चल रही है. जिसमें एक जून तक 5 हजार से ज्यादा नामांकन कर चुके हैं. 6 जून तक नामांकन चलेंगे. 

पंचायत चुनावः अब तक 5 हजार लोगों ने किया नामांकन, राज्य निर्वाचन आयुक्त ने दिए अहम निर्देश

आकाश द्विवेदी/भोपालः त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए बीती 30 मई से नामांकन की प्रक्रिया चल रही है. आंकड़ों के अनुसार, पंचायत चुनाव के लिए एक जून तक 5536 लोगों ने नामांकन किया है. इनमें पंचायत सदस्य के लिए 114, जनपद पंचायत सदस्य के लिए 412, सरपंच के लिए 3073 और पंच पद के लिए 1937 लोगों ने नाम निर्देशन प्रस्तुत किए हैं.   

बता दें कि त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए 6 जून तक नामांकन किया जा सकता है. वहीं 7 जून से नामांकन पत्रों की जांच शुरू होगी. 10 जून नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख है. इसी दिन निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन कर दिया जाएगा. पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए 25 जून को मतदान होगा. वहीं एक जुलाई को दूसरे और तीसरे चरण का मतदान 8 जुलाई को होगा. मतदान सुबह 7 बजे से शाम 3 बजे तक होगा. पंच-सरपंच और जनपद पंचायत सदस्य के लिए परिणाम की घोषणा 14 जुलाई और जिला पंचायत सदस्य के लिए 15 जुलाई को होगी. 

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने दिए अहम निर्देश
राज्य निर्वाचन आयुक्त ने पंचायत और निकाय चुनाव की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की है. इस बैठक में निर्वाचन आयुक्त ने कलेक्टर और एसपी को सख्ती से आचरण संहिता लागू करने के निर्देश दिए हैं. कलेक्टर और एसपी को एक साथ भ्रमण करने के निर्देश दिए गए हैं. निर्वाचन आयुक्त ने शिकायत निवारण सेल और कंट्रोल रूम स्थापित करने के भी निर्देश दिए हैं. 

अधिकारियों को महत्वपूर्ण घटनाओं की वीडियोग्राफी अनिवार्य रूप से कराने को कहा गया है. शस्त्र लाइसेंस निलंबन, संपत्ति विरूपण, कोलाहल नियंत्रण और सीआरपीसी के तहत प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं. धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी कर उनका पालन सुनिश्चित कराने को कहा गया है. अवैध शराब जब्ती की कार्यवाही प्रभावी ढंग से करने को कहा गया है. 18 जुलाई को पूरे प्रदेश में आदर्श आचार संहिता समाप्त हो जाएगी. 

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने निर्देश दिए हैं कि समय-समय पर स्टैंडिंग कमेटी की बैठक करें. ईवीएम, स्ट्रांग रूम की सुरक्षा, सीसीटीवी निगरानी आदि के बारे में राजनीतिक दलों और अभ्यर्थियों को पूरी जानकारी दी जाए. 

Trending news