Guru Purnima 2024: गुरु पूर्णिमा उत्सव को लेकर मध्य प्रदेश सरकार की ओर से जारी एक आदेश पर सियासत गरमा गई है. राज्य शासन की ओर से प्रदेश के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल-कॉलेजों में दो दिवसीय गुरु पूर्णिमा उत्सव मनाने का आदेश जारी किया गया है. इस पर कांग्रेस ने ऐतराज जताया है. कांग्रेस प्रवक्ता अब्बास हाफिज ने आपत्ति जताते हुए कहा कि सरकार का आदेश धर्म विशेष के लिए है. सरकार को इस तरह की अनिवार्यता खत्म करना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानें क्या है मध्य प्रदेश सरकार का आदेश
मध्य प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा विभाग की ओर से 20 और 21 जुलाई को दो दिवसीय गुरु पूर्णिमा उत्सव आयोजन का आदेश जारी किया गया है. इस आदेश के तहत प्रदेश के सभी सरकारी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में दो दिन गुरु पूर्णिमा उत्सव मनाया जाएगा. इस उत्सव के तहत आयोजन में साधु-संत सेवानिवृत्त शिक्षक भी शामिल होंगे.


दो दिवसीय आयोजन
आदेश के तहत पहले दिन 20 जुलाई को स्कूल-कॉलेजों में प्रार्थना सभा, गुरु-शिष्य संस्कृति पर प्रकाश और निबंध लेखन आयोजित किया जाएगा. वहीं, दूसरे दिन 21 जुलाई को वीणा वादिनी मां सरस्वती वंदना, गुरु वंदना, दीप प्रज्जवलन और माल्यार्पण किया जाएगा. साथ ही गुरु जनों और शिक्षकों का सम्मान किया जाए.  बता दें कि पहली बार ऐसा हो रहा है जब राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में भी गुरु पूर्णिमा पर आयोजन के आदेश दिए हैं. 


कांग्रेस ने जताया ऐतराज
मध्य प्रदेश सरकार के इस आदेश पर कांग्रेस प्रवक्ता अब्बास हाफिज ने ऐतराज जताया है. उन्होंने गुरु पूर्णिमा उत्सव के आदेश पर आपत्ति जताते हुए कहा कि गुरु पूर्णिमा का पढ़ाई से कोई लेना-देना नहीं है. उन्होंने आगे कहा कि सरकार का आदेश धर्म विशेष के लिए है. कॉलेज में सभी धर्मों के बच्चे पढ़ते हैं. गुरु पूर्णिमा पर कॉलेज में उत्सव मनाने का आदेश अन्य बच्चों में हीन भावना पैदा करेगा. सरकार का ये आदेश विवादास्पद परिस्थितियों को पैदा कर सकता है. सरकार को इस तरह की अनिवार्यता खत्म करना चाहिए. दूसरे धर्म के बच्चे भी अपनी अन्य परंपरा की मांग कर सकते हैं. अपने बयान में आगे उन्होंने कहा कि पूर्णिमा से कुछ नहीं होने वाला है. प्रदेश के बच्चों को स्कूलों में बेहतर शिक्षा दी जाए. 


ये भी पढ़ें- MP News: तो क्या नहीं होगा MP में कैबिनेट विस्तार? दिल्ली दौरे से पहले CM मोहन यादव का बड़ा संकेत


कब है गुरु पूर्णिमा
हर साल आषाढ़ माह की पूर्णिमा तिथि पर गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है. मान्यता है कि इस तिथि पर महाभारत के रचयिता ऋषि वेद व्यास जी का जन्म हुआ था. इस साल आषाढ़ माह की पूर्णिमा 20 जुलाई की शाम 5.59 बजे से शुरू हो जाएगी, जिसका समापन 21 जुलाई को दोपहर 3.46 बजे होगा. पूर्णिमा की उदया तिथि 21 जुलाई को होने के कारण गुरु पूर्णिमा का व्रत 21 जुलाई को रखा जाएगा.


इनपुट- भोपाल से प्रमोद शर्मा की रिपोर्ट, ZEE मीडिया 


ये भी पढ़ें- अनंत-राधिका अंबानी की शादी में परोसी गईं MP के ये फेमस Dishes, खाते ही VIP's बोले-वाह