MP Weather Update: उत्तर भारत में हो रही बर्फबारी और बारिश से फिर बदला मौसम, ठंडी हवाओं ने बढ़ाई परेशानी
Advertisement

MP Weather Update: उत्तर भारत में हो रही बर्फबारी और बारिश से फिर बदला मौसम, ठंडी हवाओं ने बढ़ाई परेशानी

MP Weather Today: मौसम विभाग ने फरवरी (February) के अंतिम सप्ताह में पिछले सालों की अपेक्षा इस बार अधिक गर्मी पड़ने की उम्मीद जताई थी, लेकिन फिलहाल उत्तर भारत में हो रही बर्फबारी और बारिश से मध्य प्रदेश में भी दोबारा ठंडी हवाएं चल रही हैं. 

MP Weather Update: उत्तर भारत में हो रही बर्फबारी और बारिश से फिर बदला मौसम, ठंडी हवाओं ने बढ़ाई परेशानी

Weather Upadate: लगभग आधी फरवरी (Weather Update Today) बीतने के कागार पर है और मौसम की बात करें तो अभी भी सुबह शाम ठंड पड़ रही है. अगर हम राजधानी भोपाल (Bhopal Mausam Update) के मौसम की बात करें तो यहां पर भी शाम में ठंड बरकरार है, लेकिन मौसम वैज्ञानिक की मानें तो इस बार फरवरी के अंतिम दिनों की गर्मी (heat) लोगों को काफी ज्यादा परेशान करेगी. बीते चार सालों बाद ऐसा होगा जब फरवरी में धूप (Sunlight)की तीव्रता सबसे ज्यादा रहेगी. हालांकि फिलहाल उत्तर भारत में हो रही बर्फबारी और बारिश का असर दिल्ली सहित मध्य प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है.

36 डिग्री पार जा सकता है पारा
राजाधानी भोपाल में फरवरी के दूसरे सप्ताह में ही हल्की गर्मी ने दस्तक दी है. सुबह ठंड के बाद दिन भर की धूप लोगों को लिए मौसम बदलने के संकेत दे चुकी है. पिछले हफ्ते की बात करें तो फरवरी का सबसे ज्यादा गर्म हफ्ता था और पारा लगभग 33 डिग्री था. इस हिसाब से मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि 19 फरवरी के बाद पारा और ज्यादा हाई हो सकता है. फरवरी के आखिरी सप्ताह में पारा 36 डिग्री के पार जाने की संभावना है.

4 सालों बाद होगा ऐसा
फरवरी की गर्मी की बात करें तो भोपाल में पिछले चार सालों में इस बार सबसे ज्यादा गर्मी पड़ने के आसार व्यक्त किए जा रहे हैं. मौसम विभाग ने बताया कि साल 2019 में फरवरी का तापमान सबसे ज्यादा था. उस दौरान सबसे ज्यादा दिन का तापमान 36 डिग्री दर्ज किया गया था. 

10 सालों में एक बार नहीं पड़ी गर्मी
एमपी की राजधानी भोपाल की बात करें तो पिछले 10 सालों में सिर्फ एक बार ही ऐसा हो पाया है जब पूरे फरवरी का पारा 32 डिग्री के पास नहीं पहुंच पाया है. साल 2014 में फरवरी माह में गर्मी नहीं पड़ी थी. पारा सामान्य रहने की वजह से यहां के निवासियों को ठंडक भी महसूस हो रही थी. लेकिन इस बार का मौसम अलग हैं और गर्मी पड़ने के संकेत मिल चुके हैं. पर वर्तमान परिस्थितियों की बात करें तो पहाड़ों पर हुई बर्फबारी का असर प्रदेश में देखने को मिल सकता है. बता दें कि उत्तर भारत में हो रही बर्फबारी और बारिश की वजह से ठंड बढ़ने की भी संभावना जताई जा रही है. लेकिन फरवरी के आखिरी सप्ताह में गर्मी भी बढ़ सकती है.

Trending news