MP News: CM मोहन से मिले प्रियंक कानूनगो, क्या निकलेगा अवैध बाल गृह के मुद्दे का हल ?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2057819

MP News: CM मोहन से मिले प्रियंक कानूनगो, क्या निकलेगा अवैध बाल गृह के मुद्दे का हल ?

Priyank Kanungo met CM Mohan Yadav: राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने CM डॉ. मोहन यादव से मुलाकात की. हाल ही में भोपाल में बालिका गृह से गायब हुई बच्चियों का मामला सामने आने के बाद दोनों की ये पहली मुलाकात है. पढ़ें पूरी खबर- 

MP News: CM मोहन से मिले प्रियंक कानूनगो, क्या निकलेगा अवैध बाल गृह के मुद्दे का हल ?

MP News: कुछ दिनों पहले भोपाल में संचालित एक अवैध बालिका गृह से 26 बच्चियों के गायब होने का मामला सामने आया था. इस मुद्दे को राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग (NCPCR) के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने भी उठाया था. इसके बाद शनिवार को  NCPCR के अध्यक्ष मध्य प्रदेश पहुंचे. भोपाल में उन्होंने CM मोहन यादव से मुलाकात की. इस दौरान दोनों के बीच प्रदेश के विकास कार्यों और बाल संरक्षण गृहों पर हो रही कार्रवाई को लेकर बातचीत हुई. 

CM हाउस में हुई मुलाकात
भोपाल स्थित मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निवास पर राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने CM मोहन यादव से मुलाकात की. इस दौरान दोनों के बीच प्रदेश के विकास कार्यों और बाल संरक्षण गृहों पर हो रही कार्रवाई को लेकर बातचीत हुई. 

भोपाल में गायब हो गई 26 बच्चियां
भोपाल के आंचल बालिका गृह में कार्रवाई के बाद प्रियंक कानूनगो और सीएम मोहन यादव की ये पहली मुलाकात रही. दरअसल, कुछ दिनों पहले भोपाल में अवैध तरीके से आंचल बालिका गृह संचालित हो रहा था. यहां से 26 बच्चियों के गायब होने का मामला सामने आया था. आरोप ये भी लगे थे कि इन बच्चियों का धर्म परिवर्तन कराया गया. बालिका गृह में 68 बच्चियों के रहने की एंट्री पाई गई थी, जबकि मौके पर सिर्फ 41 बच्चियां मौजूद थीं. ये खुलासा होने के बाद राष्ट्रीय बाल आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने MP के मुख्य सचिव वीरा राणा को पत्र लिखा था. 

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh के किसानों के लिए बड़ी खबर, धान खरीदी को लेकर बड़ा अपडेट आया सामने

इंदौर में अवैध बाल गृह 
भोपाल की तर्ज पर इंदौर में भी बिना पंजीकरण के बाल गृह संचालित होने का मामला सामने आया है.  इंदौर के विजय नगर स्थित स्कीम नंबर 74 में अवैध बाल गृह चल रहा था. इंदौर SDM और महिला बाल विकास की टीम ने ये कार्रवाई की. इस दौरान 3 बच्चियों को गायब पाया गया. दरअसल, यहां 25 बच्चियों की एंट्री पाई गई, जबकि मौके पर सिर्फ 21 बच्चियां मिलीं. 3 बच्चियां कहां है उसका क्लियर जवाब नहीं मिला. वात्सल्यम बाल गृह के नाम से संचालित इस बाल गृह में  12 वर्ष से कम उम्र की 5 बच्चियां अनाथ हैं, जिसके कोई परिजन नहीं है. मौके पर संस्थान चलाने के किसी भी प्रकार के दस्तावेज नहीं मिले है. 

Trending news