MP News: अप्रैल से शुरू हो रहा स्कूलों का नया सत्र, जानिए क्या हैं रिवीजन के नियम ?
Advertisement

MP News: अप्रैल से शुरू हो रहा स्कूलों का नया सत्र, जानिए क्या हैं रिवीजन के नियम ?

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के स्कूलों में नया सत्र जून के स्थान पर अप्रैल से शुरू होने जा रहा है. हालांकि, इस विशेष सत्र में नई कक्षा की पढ़ाई के स्थान पर बच्चों को रिवीजन कराया जाएगा. आइये जानते हैं इस संबंध में किया नियम हैं.

MP News: अप्रैल से शुरू हो रहा स्कूलों का नया सत्र, जानिए क्या हैं रिवीजन के नियम ?

MP School News: भोपाल। मध्य प्रदेश में स्कूलों का नया बैच इस साल जून में शुरू होने से पहले 1 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है. हालांकि, सरकार और लोक शिक्षण संचनालय के आदेश के अनुसार इसमें नई कक्षा की पढ़ाई के जगह पर बच्चों को विशेष शिक्षा के साथ-साथ रिवीजन कराया जाएगा. इसके लिए लोक शिक्षण संचनालय ने प्रदेश के तमाम सरकारी स्कूलों के लिए नियम जारी किए हैं. आइये जानते हैं सत्र 2024-25 में नए सत्र के पहले महीने में रिवीजन के क्या नियम हैं.

लोक शिक्षण संचनालय के निर्देश
लोक शिक्षण संचनालय भोपाल की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार बैच का पहला एक महिना यानी अप्रैल में छात्रों को जरूरी शिक्षा के लिए रिवीजन कराया जाएगा. इस एक महिने के रिवीजन के बाद गर्मी की छुट्टियां हो जाएंगी. इसके बाद जून में जब स्कूल खुलेंगे तो उस कक्षा की पढ़ाई शुरू होगी.

पहले महीने क्या होगा?
पहले महिने यानी 1 से 30 अप्रैल तक विद्यार्थियों को विज्ञान, गणित एवं भाषा की कठिन शब्द या विषय पढ़ाया जाएगा. इसका उद्देश्य ये है कि गर्मी की छुट्टी के बाद स्कूल खुलने पर विद्यार्थियों को पढ़ाई में कोई दिक्कत ना हो.

प्रवेश उत्सव और कैलेंडर
विभाग की ओर से शैक्षणिक गतिविधियों का कैलेंडर भी जारी किया गया है. इसमें 2024-25 सत्र के हर महिने पेपर से लेकर खेल गतिविधियां के बारे में जानकारी दी गई है. संचनालय के निर्देश हैं कि एक अप्रैल को "प्रवेश उत्सव" मनाया जाए. उत्सव में बाल सभा और खाने का इंतजाम किया जाएगा. विद्यार्थियों का तिलक लगाकर स्वागत किया जाए.

15 अप्रैल को बैठक
15 अप्रैल को शिक्षक संघ की बैठक होगी. इस बैठक में नए शिक्षण सत्र को लेकर बातचीत की जाएगी. जिसमें की नवीन शिक्षण सत्र के बारे में शिक्षकों को बताया जाएगा. तब तक यानी 1 अप्रैल से बैठक तक सभी स्कूलों के रिजल्ट आ जाएंगे और नवीन पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा.

पहले महीने और क्या होगा?
3 से 13 अप्रैल के बीच अभिभावकों को बुलाकर बच्चों के पिछले कक्षा के रिजल्ट के साथ-साथ नए कक्षा की शुरुआत के संबंध में बताया जाएगा. पहली से चौथी, छठवीं व सातवीं के  परीक्षा का परिणाम 28 मार्च तक घोषित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं. पांचवीं व आठवीं के परीक्षा परिणाम की घोषणा अप्रैल माह के तीसरे सप्ताह में हो सकती है.

Trending news