इनोवेशन इंडेक्स रिपोर्ट पर भड़की कांग्रेस, सरकार को जमकर कोसा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1269421

इनोवेशन इंडेक्स रिपोर्ट पर भड़की कांग्रेस, सरकार को जमकर कोसा

रिपोर्ट के अनुसार, ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत का प्रदर्शन अच्छा रहा है. साल 2017 में ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत को 60वीं रैंक मिली थी लेकिन 2021 में भारत को 46वां स्थान मिला है. 

इनोवेशन इंडेक्स रिपोर्ट पर भड़की कांग्रेस, सरकार को जमकर कोसा

प्रमोद शर्मा/भोपालः हाल ही में नीति आयोग ने इनोवेशन इंडेक्स की रिपोर्ट जारी की थी. इस रिपोर्ट में इनोवेशन के मामले में मध्य प्रदेश का 13वां स्थान है. अब इसे लेकर कांग्रेस राज्य सरकार पर हमलावर हो गई है. कांग्रेस ने कहा है कि मध्य प्रदेश पिछली बार भी 13वीं रैंकिंग पर ही था. नीति आयोग की रिपोर्ट में प्रदेश पिछड़ा हुआ है. 

कांग्रेस विधायक कुणाल चौधरी ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजनेस में प्रदेश पिछड़ रहा है. नीति आयोग की रिपोर्ट ने सरकार की नीति बयां कर दी है. बता दें कि नीति आयोग ने तीसरा इनोवेशन इंडेक्स जारी किया है. इससे पहले 2019 और 2020 में भी नीति आयोग ने इनोवेशन इंडेक्स की रिपोर्ट जारी की थी. बता दें कि 2021 की रिपोर्ट में कर्नाटक इनोवेशन के मामले में टॉपर पर है. 

वहीं दूसरे नंबर पर तेलंगाना और तीसरे पर हरियाणा को जगह मिली है. रिपोर्ट में ह्युमन कैपिटल, इन्वेस्टमेंट, नॉलेज वर्कर, बिजनेस एनवायरमेंट, सेफ्टी एंड लीगल एनवायरमेंट, नॉलेज आउटपुट जैसे क्षेत्रों के आधार पर इंडेक्स तैयार किया गया है. उत्तर पूर्वी और पहाड़ी राज्यों में मणिपुर को पहला स्थान मिला है. 

रिपोर्ट के अनुसार, ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत का प्रदर्शन अच्छा रहा है. साल 2017 में ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत को 60वीं रैंक मिली थी लेकिन 2021 में भारत को 46वां स्थान मिला है. दक्षिण एशियाई देशों में भारत इनोवेशन के मामले में टॉप पर है.   

ग्रॉस एक्सपेंडिचर ऑन रिसर्च एंड डेवलेपमेंट के मामले में भारत अभी पिछड़ रहा है.  यूनेस्को इंस्टीट्यूट ऑफ स्टेटिक्स की साल 2018 की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में यह आंकड़ा 1777 डॉलर है. वहीं जर्मनी में 1701 डॉलर, बेल्जियम में 1438 डॉलर है. वहीं भारत में यह आंकड़ा महज 43 डॉलर ही है.    

Trending news