नितिन गडकरी ने मध्य प्रदेश को दी बड़ी सौगात, राज्य के इन 4 जिलों में होगा फोरलेन सड़कों का निर्माण
Advertisement

नितिन गडकरी ने मध्य प्रदेश को दी बड़ी सौगात, राज्य के इन 4 जिलों में होगा फोरलेन सड़कों का निर्माण

एक अन्य ट्वीट में नितिन गडकरी ने कहा कि मध्य प्रदेश राज्य के जिला उज्जैन और धार में उज्जैन बदनावर खंड को 4 लेन करने के लिए 1352.56 करोड़ बजट के साथ स्वीकृति दी गई है. 

नितिन गडकरी ने मध्य प्रदेश को दी बड़ी सौगात, राज्य के इन 4 जिलों में होगा फोरलेन सड़कों का निर्माण

भोपालः केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने आज मध्य प्रदेश को बड़ी सौगात दी. उन्होंने राज्य के इंदौर एदलाबाद और उज्जैन बदनावर खंड को 4 लेन करने का ऐलान किया है. नितिन गडकरी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. बता दें कि भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत इन सड़कों का निर्माण कराया जाएगा.  

केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मध्य प्रदेश के इंदौर और खरगोन जिले में भारतमाला परियोजना के तहत नेशनल हाइवे 347 बीजी के इंदौर-एदलाबाद खंड (तेजाजीनगर से बलवाड़ा तक) को 4 लेन बनाने के लिए 1162.80 करोड़ बजट के साथ स्वीकृति दी गई है. इंदौर एदलाबाद मार्ग 203 किलोमीटर लंबा है और इसके लिए डीपीआर और भू अर्जन की कार्रवाई साल 2018 में शुरू की गई थी. इस प्रोजेक्ट का 25 किलोमीटर मार्ग बड़वाह तहसील, 18 किलोमीटर मार्ग सनावद तहसील, 8 किलोमीटर मार्ग भीकनगांव तहसील में पड़ेगा. 

अपने एक अन्य ट्वीट में नितिन गडकरी ने कहा कि मध्य प्रदेश राज्य के जिला उज्जैन और धार में उज्जैन बदनावर खंड को 4 लेन करने के लिए 1352.56 करोड़ बजट के साथ स्वीकृति दी गई है. उज्जैन बदनावर खंड 69 किलोमीटर लंबा स्टेट हाइवे को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया जा चुका है. राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा मिलने के बाद इस इलाके में रहने वाले लोगों को फायदा मिल सकता है और यहां आवासीय कालोनी, पेट्रोल पंप और गोदाम आदि के निर्माण में तेजी आएगी.  

क्या है भारतमाला प्रोजेक्ट
भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत सरकार देश में आधारभूत ढांचा जैसे सड़कें, एक्सप्रेस, इकॉनोमिक कॉरिडोर तैयार करने की दिशा में काम कर रही है. देश के आर्थिक विकास के लिए भारतमाला प्रोजेक्ट बेहद अहम है.इस प्रोजेक्ट के तहत सरकार 7 चरणों में देशभर में 34,800 किलोमीटर लंबी सड़कें बनाएगी. कई राज्यों में इस प्रोजेक्ट पर काम भी चल रहा है. पहले चरण में 550 जिले कवर होंगे और 34 जिलों में सड़कों की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी. 

Trending news