पन्ना टाइगर रिजर्व में काले भेड़िए के बाद अब दिखा अनोखा पक्षी, मुश्किल से मिली इसकी तस्वीरें!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2214259

पन्ना टाइगर रिजर्व में काले भेड़िए के बाद अब दिखा अनोखा पक्षी, मुश्किल से मिली इसकी तस्वीरें!

Panna Tiger Reserve:  मध्य प्रदेश के पन्ना जिले का टाइगर रिजर्व इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है. यहां पहले काला भेड़िया देखा गया था, लेकिन अब अनोखे उल्लू ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है.

पन्ना टाइगर रिजर्व में काले भेड़िए के बाद अब दिखा अनोखा पक्षी, मुश्किल से मिली इसकी तस्वीरें!

Panna Tiger Reserve: पन्ना टाइगर रिजर्व यूं तो देश दुनिया में बाघों की बढ़ती हुई संख्या के लिए दुनियाभर में विख्यात है. वहीं दूसरी ओर पन्ना टाइगर रिजर्व में कई बार दुर्लभ वन्य जीवों की भी मौजूदगी सामने आ चुकी है. बाघ, चीते और तेंदुए से आबाद पन्ना टाइगर रिजर्व में फिशिंग केट व दुर्लभ काले भेड़िये कैमरे में कैद किया जा चुके है. लेकिन अब सफारी के बीच पर्यटकों को मोटल्ड वुड आउल भी दिखा है.

इस मोटल्ड वुड आउल  को लेकर जानकारी मिली है कि यह आउल केवल नेपाल एवं भारत में ही पाया जाता है.

भारत और नेपाल में पाया जाता है
दरअसल पन्ना टाइगर रिजर्व में सफारी के दौरान पर्यटकों को मोटल्ड वुड आउल दिखा था. बताया जाता है कि यह उल्लू केवल नेपाल और भारत में ही पाया जाता है. ऐसे में लोगों के अंदर इस आउल को लेकर काफी उत्सुकता भी है. उल्लू की ये खास प्रजाति बहुत कम नजर आती है और इस मौसम में इनका दिखना अच्छा माना जाता है.

fallback

पहचानना मुश्किल होता है
पन्ना टाइगर रिजर्व की फील्ड डायरेक्टर अंजना सुचिता तिर्की ने बताया कि पन्ना टाइगर रिजर्व में इनकी आबादी बहुत कम है. प्रकृति ने इसे इस तरह बनाया है कि पेड़ों के रंग में इसे आसानी से पहचान पाना मुश्किल होता है. भारत व नेपाल में पाया जाने वाला यह पक्षी पन्ना टाइगर रिजर्व में बहुत कम मात्रा में पाया जाता है. इसकी साइटिंग रात में ही होती है.

fallback

पहली बार दिखाी दिया काला भेड़िया
वहीं  इस उल्लू से पहले पन्ना टाइगर रिजर्व में एक अनोखा भेड़िया सामने आया था. जो पूरे काला रंग का था. यह पहला मौका था जब पहली बार पन्ना में काले रंग का भेड़िया दिखाई दिया है. इसे लेकर दावा किया जा रहा है कि काले रंग का भेड़िया भारत में पहली बार दिखाई दिया था. काले रंग के भेड़िये को लेकर पन्ना टाइगर रिजर्व के आसपास चर्चा का विषय बना हुआ है.

fallback

रिपोर्ट -पीयूष शुक्ला

Trending news