सोशल मीडिया पर लड़की से 67 लाख की ठगी, सीख लेने के लिए जरूर पढ़ें ये खबर!
Advertisement

सोशल मीडिया पर लड़की से 67 लाख की ठगी, सीख लेने के लिए जरूर पढ़ें ये खबर!

युवती के पास लुईस का फोन आया और कहा कि उसने जो महंगे गिफ्ट आइटम, ज्वैलरी, गोल्ड आदि भेजा था, उसे एयरपोर्ट पर रोक लिया गया है.

सोशल मीडिया पर लड़की से 67 लाख की ठगी, सीख लेने के लिए जरूर पढ़ें ये खबर!

राहुल सिंह राठौर/उज्जैनः सोशल मीडिया आज हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है लेकिन इसके जरिए ठगी के मामले भी लगातार सामने आते रहते हैं. ताजा मामला उज्जैन का है, जहां एक महिला के साथ सोशल मीडिया के जरिए 67 लाख रुपए की ठगी को अंजाम दिया गया. अब जब पुलिस ने मामले का खुलासा किया तो ठगों का पूरा गैंग निकला, जिनमें दो विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. ठगों ने जिस तरीके से ठगी की इस घटना को अंजाम दिया, वो हैरान करने वाला है और उसके बारे में आपको भी जानना चाहिए.

शादी का दिया झांसा
दरअसल पूरा मामला उज्जैन के माधवनगर थाने का है. जहां के संत नगर में रहने वाली एक युवती ने साल 2018 में शिकायत दर्ज कराई थी. शिकायत में युवती ने बताया कि साल 2017 में सोशल मीडिया पर उसकी दोस्ती लुईस डर्क नामक व्यक्ति से हुई थी. काफी समय बातचीत के बाद डर्क ने युवती को शादी का प्रस्ताव दिया. साथ ही लुईस ने युवती को विदेश से महंगे गिफ्ट आइटम, गोल्ड, नकदी आदि देने की बात भी कही. अब इसे लालच कहें या प्यार युवती ने भी शादी के लिए हां कर दी.

कुछ दिन बाद युवती के पास लुईस का फोन आया और कहा कि उसने जो महंगे गिफ्ट आइटम, ज्वैलरी, गोल्ड आदि भेजा था, उसे एयरपोर्ट पर रोक लिया गया है. इसके बाद लुईस ने युवती से कस्टम ड्यूटी, विभिन्न टैक्स आदि भरकर क्लीयरेंस के नाम पर अलग-अलग बैंक खातों में पैसे जमा करने को कहा. इस युवती ने भी लुईस के कहे अनुसार पैसे जमा कर दिए. युवती ने शिकायत में बताया कि इस तरह एक साल तक लुईस के कहने पर उसने 20 बैंक खातों में 67 लाख रुपए जमा किए. जब 1 साल के बाद कई बार कहने के बावजूद लुईस युवती से नहीं मिला तो उसे शक हुआ और उसने इसकी शिकायत पुलिस में दर्ज कराई. 

पुलिस ने धारा 420 के तहत मामला दर्ज कर मामले की जांच शुरू की. आखिरकार साल 2020 में यह मामला राज्य की साइबर से को ट्रांसफर किया गया. जहां साइबर सेल प्रभारी रीमा कुरील के नेतृत्व में यह मामला सुलझाया गया है और पुलिस ने 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इनमें दो विदेशी नागरिक हैं.वहीं दो आरोपी उत्तराखंड के निवासी हैं. पुलिस ने जब आरोपियों के बैंक खातों को खंगाला तो पता चला कि साल 2016 से लेकर 2019 के बीच इन बैंक खातों में 6 करोड़ रुपए का लेनदेन हुआ है. 

जांच में पता चला है कि दोनों विदेशी नागरिक अवैध रूप से भारत में रह रहे थे और यहां सोशल मीडिया के जरिए लोगों से ठगी करने में लिप्त थे. फिलहाल पुलिस आरोपियों को रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही है. 

ऐसे करते थे ठगी
पूछताछ में आरोपी नाइजीरियन मूल के क्रिश्चियन ए़डिके ने बताया कि वह सोशल मीडिया पर आकर्षक महिला और पुरुषों की तस्वीर लगाकर लोगों को फंसाता था और पहले उनसे दोस्ती करने के बाद उन्हें अपने विश्वास में लेता. इसके बाद शादी या प्यार का प्रस्ताव देकर महंगे गिफ्ट, ज्वैलरी आदि देने का लालच देता. 

इसके बाद आरोपी अपने साथी सोमालिया मूल के फौजी ओमर और अन्य साथियों के साथ मिलकर पीड़ितों को कस्टम ड्यूटी, मनी लॉन्ड्रिंग के नाम पर उनसे लाखों रुपए विभिन्न बैंकों में जमा कराता था. उत्तराखंड के आरोपी मोहित सिंह उर्फ राजीव कुमार और सोहन सिंह रिश्ते में जीजा-साले हैं. मोहित और सोहन ने विभिन्न बैंकों में बैंक खाते खुलवाए हुए थे. आरोपी इनके बैंक खातों में पैसे जमा कराते और खातों में आने वाली रकम का 10 फीसदी हिस्सा बतौर कमीशन देते थे. 

Trending news