Advertisement
photoDetails1mpcg

Romantic Places for Couples in MP: ठंड में अपने पार्टनर के साथ बिताएं हसीन पल, जानिए MP की इन 10 जगहों के बारे में

10 Best Tourist Places to Visit in Madhya Pradesh for Couples: यदि आप मध्य प्रदेश में हनीमून या छुट्टियां बिताने के लिए कुछ खूबसूरत जगहों की तलाश कर रहे हैं? तो चलिए हम मध्य प्रदेश की कुछ बहुत ही खूबसूरत जगहों के बारे में बताते हैं. जहां आप अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं.

पचमढ़ी

1/10
पचमढ़ी

पचमढ़ी मध्य प्रदेश का बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है. बता दें कि पचमढ़ी भारत की आजादी के 20 साल बाद तक राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी थी. हनीमून के लिए पचमढ़ी कपल्स के लिए बहुत ही शानदार जगह है. यहां वे रोमांटिक बाइकिंग के लिए जा सकते हैं. साथ में ट्रेकिंग को एन्जॉय कर सकते हैं और भी बहुत सी चीजें पचमढ़ी में कपल्स को मिलेंगी.

जबलपुर

2/10
जबलपुर

जबलपुर बहुत ही खूबसूरत शहर है. यहां भेड़ाघाट में धुआंधार जलप्रपात है. जबलपुर में मदन महल जैसे किले और रानी दुर्गावती संग्रहालय भी हैं,जहां आप जा सकते हैं. बता दें कि जबलपुर, मध्यप्रदेश में न्यू मैरिड कपल्स के लिए हनीमून के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

भोपाल

3/10
भोपाल

भोपाल में कई फेमस स्थान हैं जो पर्यटकों और कपल्स को आकर्षित करते हैं. भोपाल को झीलों के शहर के रूप में भी जाना जाता है. भोपाल में कपल्स रानी महल,सैर सपाटा, बड़ा तालाब और वन विहार नेशनल पार्क जैसी जगहों पर घूम सकते हैं.

इंदौर

4/10
इंदौर

इंदौर को मध्य प्रदेश का मुंबई कहा जाता है. भारत के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में कपल्स के लिए अपने पार्टनर के साथ समय बिताने के लिए कई जगह हैं. यहां पर आप राजवाड़ा पैलेस (Rajwada Palace),रालामंडल वन्यजीव अभयारण्य और पातालपानी जलप्रपात (Patalpani Falls) जैसी जगहों पर जा सकते हैं.

रीवा

5/10
रीवा

रीवा मध्य प्रदेश का ऐतिहासिक शहर है. जिन लोगों को शांति की तलाश है, उनके लिए यह शहर बहुत अच्छा है. बता दें कि रीवा में आप गोविंदगढ़ पैलेस, रीवा किला, रानी तालाब और केओंटी वाटरफॉल जैसी जगहों की यात्रा कर सकते हैं. निश्चित रूप से ये चीजें आपका दिल जीत लेंगी.

बांधवगढ़ नेशनल पार्क

6/10
बांधवगढ़ नेशनल पार्क

अगर आप मध्य प्रदेश में कहीं रोमांटिक हनीमून पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो बांधवगढ़ नेशनल पार्क भी कपल्स के लिए एक बेहतरीन विकल्प है. आपको बता दें कि बांधवगढ़ पार्क में बंगाल टाइगर,सफेद बाघ, लंगूर, हिरण, हाथी, प्राइमेट और आपको कई लुप्तप्राय पक्षी देखने को मिलेंगे.

ग्वालियर

7/10
ग्वालियर

विरासत और इतिहास के मिश्रण के साथ, ग्वालियर मध्य प्रदेश के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है. बता दें कि ग्वालियर में कई शानदार किले, महल और संग्रहालय हैं. यहां आप ग्वालियर का किला, जय विलास पैलेस, सिंधिया म्यूजियम, मान मंदिर पैलेस और गुजरी महल जैसी आकर्षक जगहों की सैर कर सकते हैं.

मांडू

8/10
मांडू

मांडू मध्य प्रदेश का एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला शहर है. यहां की वास्तुकला चमत्कारी है. धार के मांडू में आपको रूपमती का मंडप, जहाज महल, नील कंठ महल, होशंग का मकबरा और अशरफी महल जैसे अद्भुत स्मारक देखने को मिलेंगे.

खजुराहो

9/10
खजुराहो

खजुराहो मध्य प्रदेश के सबसे खूबसूरत और लोकप्रिय स्थानों में से एक. खजुराहो के मंदिर पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देती है. बता दें कि खजुराहो में दुल्हादेव मंदिर, कंदरिया महादेव मंदिर और लक्ष्मण मंदिर जैसे कई मंदिर हैं.

कान्हा नेशनल पार्क

10/10
कान्हा नेशनल पार्क

कान्हा नेशनल पार्क मध्य प्रदेश की रोमांटिक जगहों में से एक है. आपको बता दें कि मध्यप्रदेश की किसी जगह पर हनीमून के लिए जाने वाले कपल्स एक के लिए और विकल्प है. यहां आपको सांभर हिरण, बरसिंघा, धारीदार लकड़बग्घा, चीतल, तेंदुआ और सियार जैसे वन्य जीव देखने को मिलेंगे.