Advertisement
photoDetails1mpcg

Amitabh Bachchan Birthday: अमिताभ बच्चन के करियर में मील का पत्थर हैं ये फिल्में

आज अमिताभ बच्चन अपना 80th जन्मदिन मना रहे हैं. बॉलीवुड में महानायक के नाम से पहचाने जाने वाले बच्चन साहब ने एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं लेकिन कुछ फिल्में ऐसी हैं, जो अमिताभ बच्चन के करियर में मील का पत्थर साबित हुईं और इन्हीं फिल्मों से अमिताभ ने शोहरत की बुलंदियों को छुआ. 

1/6

शोले फिल्म का नाम लेते ही लोगों के जहन में जय और वीरू की दोस्ती का ख्याल आता है. यह अमिताभ बच्चन के करियर की सुपरहिट फिल्म साबित हुई थी. इस फिल्म में उनके साथ धर्मेंद्र, हेमा मालिनी और जया बच्चन भी थी.  

2/6

कुली फिल्म के बारे में कौन नहीं जानता. यह फिल्म रिलीज़ के पहले ही फेमस हो गई थी. दरअसल इस फिल्म में एक एक्शन सीन की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन के पेट में गंभीर चोट आ गई थी और उन्हें 60 बॉटल्स खून के चढ़ाए गए थे.

3/6

ज़ंज़ीर 1973 में  आई अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म थी जिसने उन्हें रातों रात उन्हें  सुपरस्टार बना दिया था. इस फिल्म में उनके साथ जया बच्चन, प्राण अहम भूमिका में थे. 

4/6

दीवार 1975 में आई फिल्म थी, जिसमें शशि कपूर, परवीन बाबी, निरुपमा रॉय, नीतू सिंह अहम भूमिका में थे. इस फिल्म के डॉयलॉग्स आज भी लोगों की जुबान पर हैं. 

5/6

सिलसिला, यश चोपड़ा द्वारा लिखी गई एक लव ट्रायंगल फिल्म थी, जिसमें मुख्य भूमिका में अमिताभ बच्चन, जया बच्चन और रेखा थे. इस फिल्म के गाने काफी सुपरहिट हुए थे, जिनका रंग आज भी बरक़रार है. 

6/6

फिल्म शहंशाह 1988 में आई थी. इसमें अमिताभ बच्चन का किरदार काफी दिलचस्प था. इस फिल्म में उनके साथ सह कलाकार मीनाक्षी शेषाद्री थीं . इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के रोल को काफी पसंद किया गया था और इस फिल्म में उनका गेटअप काफी मशहूर हुआ था.