Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1400666
photoDetails1mpcg

Chai Ke Fayde: ठंड के दिनों में चाय में मिलाकर पियें ये 4 चीज, होंगे चमत्कारी फायदे

Chai Ke Fayde: मानसून जाने के साथ ही देश में ठंड का असर शुरू होने लगा है. ऐसे में आमतौर पर कम चाय पीने वाले लोग भी ज्यादा चाय पीने लगते हैं. ऐसे में हम आपको चाय के साथ पी जाने लायक कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं...

 

1/6

चाय काफी लोगों के लिए पहली मॉर्निंग ड्रिंक होती है. वहीं कुछ लोगों को इससे सिरदर्द हो जाता है. ऐसे में हम आज बता रहे हैं 4 हर्बल चाय के बारे में जो आपको कई समस्याओं से लड़ने में मदद करेगी.

पुदीने की चाय (Mint Tea/ Pudeena Chai)

मुलेठी की चाय (liquorice Tea / Mulethi Chai )

नींबू की चाय ( lemon tea / Nimbu ki Chai )

अदरक की चाय (ginger tea / adrak ki chai)

2/6

पुदीने की चाय (Mint Tea/ Pudeena Tea)

पुदीने एंटी-बैक्टीरियल होते है और बैक्टीरिया संक्रमण से लड़ने में मदद भी करते हैं. पुदीने वाली चाय जी मिचलाने के साथ-साथ अन्य समस्याओं के लिए काफी मददगार होती है. पुदीने की चाय पीने से पेट की समस्याओं के साथ-साथ डिहाइड्रेशन और तनाव से भी राहत मिलती है.

3/6

मुलेठी की चाय (liquorice Tea / Mulethi Tea )

मुलेठी औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण अनगिनत स्वास्थ्य लाभ देता है. इसकी चाय पीने से जी मिचलाने का कारगर इलाज हो सकता है. इस चाय के एंटी-बैक्टीरियल गुण आपको चक्कर आना और उल्टी जैसी समस्याओं और डिटॉक्सीफिकेशन से बचाने में मदद करेंगे.

4/6

नींबू की चाय ( lemon tea / Nimbu ki Chai)

चाय में नींबू मिला देने से ये हल्की, खट्टी और स्वाद में बेहतरीन हो जाती है. नींबू की चाय में साइट्रिक एसिड की उपस्थिति भी पाचन शक्ति को बढ़ाती है. इससे पेट के ख़राबी और डिटॉक्सिफिकेशन को ठीक करने में मदद मिलती है.

5/6

अदरक की चाय (ginger tea / adrak ki chai)

सबसे ज्यादा लोग अदरक की चाय पसंद करते हैं. इसे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए वरदान माना जाता है. ये अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याओं को खत्म करने में मदद कर सकती है. अदरक औषधीय गुणों से भरपूर है. ये जी मिचलाने के साथ-साथ पेट की कई समस्याओं का इलाज करने में मददगार है. ये इंसान के तनाव को भी कम करती है.

6/6

(Disclaimer: यहां चाय को लेकर दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)