Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1683775
photoDetails1mpcg

Chanakya Niti: बिजनेस में पाना चाहते हैं सफलता! तो चाणक्य की इन 7 बातों को जरूर अपनाएं

Chanakya Niti for Business: चाणक्य, जिन्हें कौटिल्य के नाम से भी जाना जाता है, वो नीति सलाहकार थे. आप जानते हैं चाणक्य की नीतियों से हमें जीवन में कितनी सफलता मिल सकती है, तो आइए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी नीति जो बिजनेस में पैसा कमाने में आपकी मदद कर सकती हैं...

मितव्ययी बनें

1/7
मितव्ययी बनें

चाणक्य सादा और मितव्ययी जीवन जीने में विश्वास रखते थे. उन्होंने लोगों को सलाह दी कि वे अपने साधनों के भीतर रहें और अत्यधिक खर्च से बचें क्योंकि इससे फाइनेंसियल इंस्टाबिलिटी पैदा हो सकती है.

कड़ी मेहनत करें

2/7
कड़ी मेहनत करें

चाणक्य कड़ी मेहनत और डेडिकेशन के महत्व में विश्वास करते थे. उन्होंने लोगों को वित्तीय सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने और अपने प्रयासों में दृढ़ रहने की सलाह दी.

 

स्ट्रेटेजी बनाएं

3/7
स्ट्रेटेजी बनाएं

चाणक्य किसी के वित्तीय निर्णयों में  स्ट्रेटेजिक  होने के महत्व में विश्वास करते थे. उन्होंने लोगों को केल्क्युलेटेड रिस्क्स लेने और आवेगी निर्णयों से बचने की सलाह दी थी.

 

नेटवर्क और संबंध बनाएं

4/7
नेटवर्क और संबंध बनाएं

चाणक्य नेटवर्किंग और रिलेशनशिप बनाने की शक्ति में विश्वास करते थे. उन्होंने लोगों को सलाह दी कि वे प्रभावशाली लोगों से जुड़ें और ऐसे संबंध बनाएं जो उनकी फाइनेंसियल गतिविधियों में मदद कर सकें.

 

नए स्किल सीखें

5/7
नए स्किल सीखें

चाणक्य का मानना था कि अपनी कमाई बढ़ाने के लिए लगातार नई स्किल्स सीखनी चाहिए. साथ ही ज्ञान की नई-नई बातों को जानना चाहिए. उन्होंने लोगों को व्यापार में आगे रहने के लिए अपनी प्रतिभा और क्षमताओं को विकसित करने की सलाह दी.

 

पैसे बचाएं

6/7
पैसे बचाएं

चाणक्य भविष्य के लिए पैसे बचाने की सलाह देते हैं. यही वजह है कि उन्होंने लोगों को अपनी कमाई का कम से कम एक तिहाई हिस्सा बचाने की सलाह दी है.जिसका उपयोग वे मुश्किल समय में या भविष्य में निवेश के लिए कर सकते हैं.

 

सोच-समझकर अपना पैसा लगाएं

7/7
सोच-समझकर अपना पैसा लगाएं

चाणक्य नीति के अनुसार किसी भी व्यक्ति को व्यापार में सोच-समझकर अपना पैसा लगाना चाहिए. चाणक्य कहते हैं कि अपना सारा पैसा एक जगह निवेश नहीं करना चाहिए क्योंकि यह जोखिम भरा हो सकता है. इसके बजाय जोखिम कम करने के लिए अलग-अलग चीजों में निवेश करें.