Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1221209
photoDetails1mpcg

Heart Disease: रोजाना करें ये 5 काम, आप हार्ट की बीमारी से रहेंगे दूर

हृदय रोग दुनिया में सबसे ज्यादा मौतों का कारण बनता है. इसलिए आप ये बात तो समझते ही होंगे कि दिल को स्वस्थ रखना कितना जरूरी है तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताते हैं. जिनको अगर आप आजमाएंगे तो आपका हार्ट बिल्कुल स्वस्थ रहेगा.

योग करें

1/5
योग करें

अब पूरी दुनिया ने योग के महत्व को स्वीकार कर लिया है. हम जानते हैं कि योग हर बीमारी में राहत देता है. आपको जानकर बहुत खुशी होगी कि हृदय रोग से बचने के लिए भी योग बहुत लाभदायक है. 

वजन बढ़ने न दें

2/5
वजन बढ़ने न दें

अगर आपके शरीर में ज्यादा वजन बढ़ता है तो इसका असर आपके पूरे शरीर के क्रियान्वयन में पड़ता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका हार्ट स्वस्थ रहे तो आप अपने वजन को मेंटेन करके रखें. 

पैदल चलें

3/5
पैदल चलें

एक्सपर्ट्स  के अनुसार, अपने हार्ट को मजबूत करने के लिए आपको रोजाना टहलना चाहिए. गौरतलब है कि पैदल चलने से दिल के साथ-साथ हमारा पूरा शरीर भी स्वस्थ रहता है. इसलिए दिल को स्वस्थ रखने के लिए आपको सुबह कुछ देर वॉक करना चाहिए. 

स्विमिंग

4/5
स्विमिंग

गर्मी का मौसम चल रहा है और ऐसे में स्विमिंग करना ज्‍यादातर लोग पसंद करते हैं. इसलिए दिल को स्वस्थ रखने के लिए इस मौसम में आप स्विमिंग जरूर करें. 

साइकिलिंग

5/5
साइकिलिंग

साइकिलिंग हमारे पूरे शरीर को फिट रखने के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. साथ ही अगर आप रोजाना सुबह साइकिलिंग करते हैं तो दिल समेत आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहता है.