Advertisement
photoDetails1mpcg

Diwali Cleaning Tips: दिवाली की सफाई के दौरान घर से ना फेंके ये चीजें, वरना मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

Deepawali Cleaning Tips: अब से कुछ दिन में दिवाली का पर्व शुरू होने वाला है. दिवाली के त्यौहार में घर की सफाई का बहुत महत्व है. दिवाली में गणेश जी के साथ लक्ष्मी जी की पूजा होती है. मान्यता है कि जिस घर में साफ-सफाई होती है, उस घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है और पूरे वर्ष उसके घर रुपए पैसे की कमी नहीं होती है. ऐसे में यदि आप भी दिवाली की साफ-सफाई शुरू कर चुके हैं या शुरू करने वाले हैं तो यह आपके लिए जरुरी खबर है, क्योंकि आज हम आपको घर के सफाई के दौरान ऐसी वस्तुओं के बारे में बता रहे हैं, जिसे यदि आप भूल से भी फेंक देते हैं तो मां लक्ष्मी प्रसन्न होने के बजाय आपसे रुष्ठ हो जाएंगी और आपको परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. आइए जानते हैं कौन-कौन सी वो चीजें हैं, जिसे दिवाली में सफाई के दौरान घर से बाहर नहीं फेंकना चाहिए.

 

1/6

पुराने सिक्के घर की सफाई के दौरान यदि पुराने सिक्के मिल जाएं तो इसे घर के बाहर न फेंके. इस सिक्कें में लक्ष्मी जी का साक्षात वास होता है. इसलिए दिवाली के दिन लक्ष्मी जी की प्रतिमा के सामने इन सिक्कों को रखकर पूजा करनी चाहिए.

2/6

लाल कपड़ें घर की सफाई के दौरान यदि लाल रंग का कपड़ा मिल जाएं तो इसे संभालकर रखना चाहिए, क्योंकि लाल रंग में मां लक्ष्मी का वास होता है और इसे फेंकने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं.

3/6

कौड़ी घर की सफाई में यदि पुरानी कोड़ी मिलती है तो इसे फेंकना नहीं चाहिए, बल्कि इसे साफ करके मां लक्ष्मी को चढ़ाना चाहिए. इससे धन संबंधित समस्या खत्म होती है.

 

4/6

झाड़ू झाड़ू में लक्ष्मी जी का वास होता है. ऐसे में यदि आप दिवाली की सफाई कर रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि पुराने झाड़ू को गुरुवार और शुक्रवार के दिन न फेंके. 

 

5/6

मोर पंख दिवाली सफाई के दौरान यदि मोर का पंख मिल जाए तो इसे फेंकना नहीं चाहिए, बल्कि उसे संभालकर रखना चाहिए. घर में मोर का पंख रखने से वास्तु दोष नहीं लगता है और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

6/6

देवी-देवता की पूरानी मूर्ति दिवाली की सफाई के समय इस बात का ध्यान रखें कि यदि देवी-देवता की मूर्ति पुरानी हो गई है या फट गई है तो इसे घर से निकाल दें. लेकिन इसे कुड़ें में न फेंके. बल्कि इसे नदी के बहते जल में या कुएं में डाल दें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)