Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1378373
photoDetails1mpcg

दशहरे के दिन करें ये आसान उपाय, नौकरी, कारोबार सहित हर कार्यों में मिलेगी सफलता

Dussehra Worship Mantra: शास्त्रों में दशहरे का विशेष महत्व बताया गया है. दशहरा की तिथि अबुझ मुहूर्तों में से एक होती है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग दशहरा के दिन कोई भी नया कार्य शुरू करना बहुत शुभ होता है. ऐसे में यदि आप आर्थिक या मानसिक रूप से परेशान है और आप चाहते हैं कि आपके जीवन में हमेशा सुख-समृद्धि बरकरार रहे तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे करने से आपके जीवन की सभी परेशानी दूर हो जाएगी आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में....

1/6

नौकरी व कारोबार में उन्नति के लिए यदि आप नौकरी अथवा कारोबार को लेकर परेशान हैं तो दशहरे के दिन मां दुर्गा का ध्यान करते हुए उन्हें फूल व प्रसाद चढ़ाएं. इसके बाद 'ऊं विजयायै नमः' मंत्र का जाप करें. साथ ही शाम को तीन झाड़ू खरीद कर उसे मंदिर में दान दें. ऐसा करने से आपके नौकरी व व्यापार में उन्नति होनी शुरू हो जाती है.

2/6

आर्थिक लाभ के लिए यदि आप पर कर्जों का बोझ बढ़ गया है और आप आर्थिक रूप से परेशान हैं तो दशहरे के दिन रावण दहन के बाद शमी के पेड़ के नीचे दीपक जलाकर पूजा करें. साथ ही इस दिन मां दुर्गा को शमी के पत्ते चढ़ाएं और शमी के पेड़ की मिट्ठी को घर में छिड़कें. ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है और घर की तरक्की होनी शुरू हो जाती है.

 

3/6

पारिवारिक कलह से मुक्ति के लिए  यदि घर में बार-बार कलह की स्थिति उत्पन्न हो रही है तो रावण दहन के बाद उस राख को घर लेकर आएं. इस राख को सरसों के तेल में मिलाकर घर के हर कोने में छिड़क दें. मान्यता है कि ऐसा करने से परिवार के सदस्यों के बीच आपसी मन मुटाव दूर होता है और आपसी प्रेम बना रहता है.

4/6

कारोबार में उन्नति के लिए यदि आपका कारोबार मंदा चल रहा है और आपके लाख प्रयासों के बावजूद भी उसमें नुकसान हो रहा है तो दशहरे के दिन शुभ मुहूर्त में एक नारियल लें और और उसे सवा मीटर पीले कपड़े में लपेट दें. इसके साथ एक जोड़ा जनेऊ और मिष्ठान्न के साथ राम मंदिर में भगावन राम के प्रतिमा के सामने अर्पित कर दें. ऐसा करने से आपके कारोबार में तरक्की होनी शुरू हो जाती है.

 

5/6

धन संबंधित समस्या के लिए यदि आप चाहते हैं कि आपके पास कभी रुपए पैसे की कमी न हो तो दशहरे के दिन गाय और काले कुत्ते को बेसन का लड्डू खिलाएं और इसे दशहरा से शुरू करके लगातार 51 दिन तक जारी रखें. मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन संबंधित समस्या दूर हो जाती है.

 

6/6

भाग्योदय के लिए यदि आपके लाख मेहनत के बावजूद सफलता नहीं मिल रही है तो इसका मतलब है कि आपका भाग्य साथ नहीं दे रहा है. ऐसे में आप दशहरे के दिन अपने हाथ में एक फिटकरी का टुकड़ा लें और उसे लेकर किसी सुनसान जगह चले जाएं. इसके बाद ईसे अपने ऊपर सात बार वार करके पीछे फेंक दें. ध्यान रहे फेंकने के बाद मुड़कर न देखें. ऐसा करने से आपकी किस्मत खुल जाएगी और आपको कार्यों में सफलता मिलने लगेगी.

(Disclaimr: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)