Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2488704
photoDetails1mpcg

शरीर में तेजी से मांस भर देंगी चीजें, वजन बढ़ाने में हैं मददगार

health tips-आज के समय में लोग हेल्थी और फिट रहना पसंद करते हैं. दुबले-पतले लोग अक्सर वजन न बढ़ने की समस्या से परेशान रहते हैं. वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए इसको लेकर अक्सर कन्फ्यूज रहते हैं. वजन नहीं बढ़ने की समस्या कुछ लोगों में जेनेटिक्स की वजह से होती है तो वहीं कुछ पोषण की कमी के चलते ये समस्या होती है. 

1/8
weight gain tips-वजन बढ़ाने के लिए सही मात्रा में प्रोटिन, कार्बोहाइड्रेट और फैट शामिल होना चाहिए. वजन बढ़ाने के लिए डाइट में बदलाव करने की जरूरत है. अगर आप भी दुबलेपन से परेशान हैं. तो हम आपको कुछ सुपर फूड्स के बारे में बताएंगे जिन्हें खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है. 

डेरी प्रोडक्ट्स

2/8
डेरी प्रोडक्ट्स
डेरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, मख्खन और पनीर का सेवन करने से तेजी से वजन बढ़ता है. इनमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है, जिससे शरीर में मसल्स और हड्डियों को मजबूती मिलती है. 

आलू

3/8
आलू
आलू हर घर में होता ही है, लगभग हर घर में आलू की सब्जी बनती है. वजन बढ़ाने के लिए आलू का सेवन करना चाहिए. ये तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करता है. 

पीनट बटर

4/8
पीनट बटर
पीनट बटर खाने से शरीर में ताकत आती है, इसको रोजाना खाने से वजन तेजी से बढ़ता है. पीनट बटर में कैलोरी और फैट की मात्रा ज्यादा होती है, जो कि वजन बढ़ाने में मदद करता है. 

बादाम

5/8
बादाम
बादाम खाने से दिमाग तो तेज चलता ही है लेकिन ये वजन बढ़ाने में भी बहुत मददगार है. बादाम में कैलोरी, प्रोटीन, फाइबर, और हेल्दी फैट होता है, इसे आप रात में भिगोकर भी खा सकते हैं.

केला

6/8
केला
तेजी से वजन बढ़ाने के लिए दूध के साथ केले का सेवन कर सकते हैं. दूध और केले का कॉम्बिनेशन कैलोरी से भरपूर होता है, जिससे कैलोरी इनटेक पूरा करने में मदद मिलती है साथ ही वजन भी बढ़ता है.

अंडे

7/8
अंडे
अंडे में प्रोटिन की अच्छी मात्रा होती है, जो कि मसल्स गेन करने में मदद करता है. आप अंडे को उबालकर, फ्राइ कर या फिर ऑमलेट बनाकर खा सकते हैं. 

स्मूदी

8/8
स्मूदी
तेजी वजन बढ़ाने के लिए स्मूदी बनाकर भी पी सकते हैं. अलग-अलग फलों के साथ दूध को मिलाकर स्मूदी बनाकर पी सकते हैं. इसमें अच्छी मात्रा में न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो वजन बढ़ाने में मदद करता है.