Advertisement
photoDetails1mpcg

Famous Tea Of India: भारत में फेमस हैं ये 8 चाय, इनमें से आपने कितनी पी है? देखें लिस्ट

Famous Tea Of India: आम तौर पर हमारे यहा काली और दूध वाली चाय और ग्रीम टी सबसे ज्यादा पी जाता है. लेकिन, आज हम भारत में बनने वाली कुछ फेमस चायों के बारे में बता रहे हैं. पढ़िए और बताइये इनमें से आपने अब तक कितनी ट्राई की है.

1/9

Chai Diffrent State In India: भारत के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग प्रकार की चाय पीने का प्रचलन है. इसमें से कई तो अपने पी होगी, लेकिन सायद कुछ अभी तक आपने ट्राई करनी बाकी रह गई है. तो जानिए इन 8 तरह की चाय के बारे में और अगर कभी इन इलाकों में जाना हो तो जरूर ट्राई करिए...

2/9

असम की रोंगा साह: ये असम के चाय बगानों में उगने वाली खास चाय होती है. ये हल्के भूरे और लाल रंग की होती है. इसे ताजी पत्तियों से बनाया जाता है.

3/9

बंगाल की लेबू चाय: इस चाय को बिना दूध के कई मसाले मिलाकर बनाया जाता है. सबसे खास इसे तैयार करने के बाद इसमें नींबू निचोड़ा जाता है.

4/9

हैदराबाद की इरानी चाय: ये 19वीं शताब्दी में फारसियों के साथ बारत आई थी. इसमें खोया और हरी इलायची के साथ दालचीनी मिलाई जाती है.

5/9

केरल की सुलेमानी चाय: ये मालाबार इलाके में काफी प्रचलित है. इसमें दूध के स्थान पर लौंग, इलायची, दालचीनी, पुदीना, नींबू और मसाले डाले जाते हैं.

6/9

हिमाचल की कांगड़ा चाय: उत्तर भारत में चाय की राजधानी कांगड़ा 19वीं सदी से ही ग्रीन और ब्लैक टी उगाई जाती है. इसका स्वाद हल्की तीखा होता है.

7/9

बंगाल की दार्जलिंगी चाय: दार्जलिग की चाय देश में सबसे ऊंचे स्थानों में उगलने वाली चाय है. इसे देश में चाय की सैंपेन भी कहा जाता है.

8/9

तमिलनाडु की नीलगिरी चाय: इसे नीलगिरी की पहाडियों में ही उगाया जाता है. इसमें फ्रूट के साथ मसालों का भी अच्छा स्वाद आता है.

9/9

कश्मीर की नून चाय: कश्मीरी चाय अन्य राज्यों की चाय से अलग होती है. इस कश्मीरी घरों में सुबह और रात के समय में पिया जाता है.