Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1515230
photoDetails1mpcg

Food For Bone: वक्त से पहले झुक जाएगी कमर! हड्डियों की मजबूती के लिए खाएं ये 6 चीजें

 Food For Bones: खराब लाइफ स्टाइल और खानपान हमारी हड्डियों को काफी कमजोर बना देते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ फूड आइटम के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें खाने से आपकी हड्डियां मजबूत होने के साथ ही बोन डेंसिटी बढ़ेगी और आप कई बीमारियों से राहत पा सकेंगे.

1/9

खान पान में ध्यान देने से होगा सुधार (Food For Bone Strength)

यहां कुल 6 तरह के फूड आइटम के बारे में बताया जा रहा है, जिन्हें खाने से बोन डेंसिटी बढ़ती है और हड्डियों में मजबूती आती है. कोशिश करें की आप इन चीजों का सेवन करें, जिससे समय से पहले आपकी हड्डियां कमजोर न हों और आपकी कमर न झुके.

2/9

क्या हैं 6 फूड आइटम

नट्स दूध और दही केल लीफ विटमिन-डी अलसी के बीच

3/9

नट्स: नट्स मैग्नीशियम और कैल्शिय से भरपूर होते हैं. जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इसके साथ ही ये शरीर के लिए कई और फायदे देते हैं. ठंडियों में नट्स का सेवन काफी लाभदायक होता है.

4/9

दूध और दही: ये दोनों ही चीजें कैल्शियम से भरपूर होती है. हड्डियों के लि कैल्शियम काफी जरूरी तत्व हैं. ऐसे में इनका नियमित सेवन आपकी बोन का मजबूत बनाएंगे. इसके अलावा ठंडियों में ये आपको गरम रखेगा.

5/9

केल लीफ: केल की पत्तियां कई विटमिन और पायदेमंद तत्वों से भरपूर होती है. इसका नियमित सेवन और हड्डियों की मजबूती के साथ ही कई अन्य समस्याओं से आदादी दिलाता है.

6/9

विटमिन-डी: ये हड्डियों का काफी मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके साथ ही इससे त्वाचा की कई समस्याओं से आजादी मिलती है. इसके प्रमुख श्रोत मशरूम, सोया मिल्क, संतरा ओटमील जैसी चीजें हैं.

7/9

अलसी के बीच: कैल्शियम और माग्नीशियम के लिए अलसी के बीज भी अच्छे श्रोत हैं. इससे बोन डेंसिटी के साथ-साथ हड्डियां मजबूत होती है. ये दिल और खून की भी कई बीमारियों के लिए अच्छा काम करती है.

8/9

प्रोटीन: हड्डियों की मजबूती और बोन डेंसिटी के लिए प्रोटीन का भरपूर सेवन करना चाहिए. इसके प्रमुख श्रोत चना, मटर, मूंग, मसूर, उड़द, सोयाबीन, राजमा, लोभिया, गेहूँ, मक्का के साथ अंडा और मांस हैं.

9/9

Disclaimer:- हड्डियों की मजबूती के लिए बनाई गई ये स्टोरी सामान्य जानकारी और मीडिया रिपोर्ट के आधार पर लिखी गई है. किसी भी तरह से इन्हें आजमाने से पहले आप किसी जानकार या अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें. Zee News इन सुझावों और इलाजों की नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता है. हमारा उद्देश्य केवल जानकारी उपलब्ध कराना है.