Advertisement
photoDetails1mpcg

Guava Benefits: रोज इस समय खाएं एक अमरूद, थम जाएगी बढ़ती उम्र! ये हैं और भी फायदे

Guava Benefits For Health: मानसून के मौसम में ज्यादा संक्रमण बीमारियों को रोकने में साफ सुथरा खान-पान अहम योगदान देता है. बारिस के मौसम में तरबूज, खरबूजा या जिन फलों में पानी ज्यादा मात्रा में है, उनसे बचना चाहिए. हालांकि बारिश में अमरूद खाना फायदेमंद हो सकता है.

बैक्टीरिया संक्रमण का खतरा कम

1/9
बैक्टीरिया संक्रमण का खतरा कम

बैक्टीरिया संक्रमण का खतरा कम-  मौसम में बढ़ने वाली नमी से इनमें बैक्टीरिया होने की आशंका होती है. अमरूद की तासीर ठंडी होती है, लेकिन इसे भून कर खाया जा सकता है. इसमें बैक्टीरियल संक्रमण की भी आशंका कम होती है.

कम हो जाता है बढ़ती उम्र का असर

2/9
कम हो जाता है बढ़ती उम्र का असर

कम हो जाता है बढ़ती उम्र का असर-  अमरूद में जो हाई ऐंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं, ये शरीर की ऑक्सीडेशन की प्रक्रिया को धीमा करती हैं. इससे त्वचा पर बढ़ती उम्र का असर कम होता है और आप सालों-साल जवां बनी रह सकते हैं.

अमरूद खाने का सही समय

3/9
अमरूद खाने का सही समय

अमरूद खाने का सही समय-  अमरूद खाने का बेस्ट टाइम है नाश्ते और दोपहर के खाने के बीच का समय। सुबह नाश्ते के दो घंटे बाद और लंच से एक-दो घंटे पहले आप कभी भी अमरूद खा सकते हैं. शाम के बाद इसके सेवन से बचना चाहिए.

स्किन केयर के लिए बेहतर विकल्प

4/9
स्किन केयर के लिए बेहतर विकल्प

स्किन केयर के लिए बेहतर विकल्प-  अगर कम उम्र में ही आपकी त्वचा पर झुर्रियां और झाइयां आने लगी हैं तो आप अमरूद को अपनी डेली डायट और डेली स्किन केयर में शामिल कर लीजिए. सिर्फ चार हफ्तों के अंदर आपको अपनी त्वचा में सुधार नजर आएगा.

पाचन को मिलता है बढ़ावा

5/9
पाचन को मिलता है बढ़ावा

पाचन को मिलता है बढ़ावा-  अमरूद में फाइबर होता है, जिसका अम्लीय स्वाद पाचन तंत्र पर एल्काइन प्रभाव डालता है. इससे पाचक रस के स्रव को बढ़ावा मिलता है और कब्ज, पेट में अकड़न, गैस, अपच जैसी समस्याओं से राहत मिलती है.

त्वचा की चमक बढ़ती है

6/9
त्वचा की चमक बढ़ती है

त्वचा की चमक बढ़ती है-  हर दिन एक अमरूद खाकर आप अपनी त्वचा की चमक बढ़ा सकते हैं. क्योंकि अमरूद में ऐंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा बहुत अधिक होती है. साथ ही विटमिन-सी और विटमिन-के इस फल में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

शाम के खाने से बचना चाहिए

7/9
शाम के खाने से बचना चाहिए

शाम के खाने से बचना चाहिए-  अमरूद एंजाइम्स से भरपूर होता है. ये भूख बढ़ाता है और इसका गूदा जल्दी पच जाता है, लेकिन इसके बीजों को पचने में समय लगता है. इसलिए शाम के नाश्ते के बाद कभी भी अमरूद नहीं खाना चाहिए.

बलगम बनने से रोकता है

8/9
बलगम बनने से रोकता है

बलगम बनने से रोकता है-   अमरूद का रस फेफड़ों में बलगम बनने से रोकता है और सांस की नली के संक्रमण को कम करता है. इसके सेवन से इन्फ्लूएंजा वायरस के संक्रमण कम करने में मदद मिलती है. यह डेंगू बुखार की रोकथाम में उपयोगी है. साथ ही इसे खाने से खासी कफ आदि की समस्या कम होती है.

Disclaimer

9/9
Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.