Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2426101
photoDetails1mpcg

भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए गुरुवार को करें ये काम, जीवन में आएंगी खुशियां

Thursday Remedies In Hindi: हिंदू धर्म में गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है. इस दिन कुछ खास उपाय करने से जीवन में धन-संपत्ति आती है. मान्यता है कि गुरुवार के दिन पीले कपड़े पहनने, पीले फूल चढ़ाने, तुलसी के पौधे की पूजा करने और भगवान विष्णु का ध्यान करने से व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक बदलाव आते हैं.

1/7

हिंदू धर्म में गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है. इस दिन कुछ खास उपाय करने से जीवन में धन-संपत्ति की प्राप्ति होती है. इसलिए आज हम आपको पंडित सच्चिदानंद त्रिपाठी के अनुसार गुरुवार को किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं.

2/7

ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु की पूजा और व्रत करने से जीवन में समृद्धि, खुशियां और आर्थिक स्थिति में सुधार आता है. गुरुवार को किए जाने वाले विशेष उपायों में व्रत, पूजा और भगवान विष्णु के प्रिय मंत्रों का जाप शामिल हैं.

खुशहाली के लिए

3/7
खुशहाली के लिए

अगर आप जीवन में खुशहाली चाहते हैं तो गुरुवार की सुबह जल्दी उठकर सूर्य देव को जल चढ़ाएं. साथ ही मंदिर में भगवान विष्णु की पूजा करें और उनके सामने घी का दीपक जलाएं. ऐसा करने से भगवान विष्णु आपसे प्रसन्न होंगे और आपके जीवन में खुशहाली आएगी.

विष्णु चालीसा का पाठ

4/7
विष्णु चालीसा का पाठ

अगर आप उन्नति के मार्ग पर चलना चाहते हैं तो गुरुवार के दिन विष्णु चालीसा या विष्णु नाम सहस्रनाम का पाठ करें. इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होंगे और आपकी उन्नति के मार्ग खुलेंगे.

फलों का दान

5/7
फलों का दान

मान्यताओं के अनुसार, गुरुवार को फल दान करने से आपकी कुंडली में बृहस्पति की स्थिति मजबूत होती है. खासतौर पर गुरुवार को पीले फल दान करने से भगवान बृहस्पति का आशीर्वाद मिलता है.

जरूरतमंद लोगों को

6/7
जरूरतमंद लोगों को

गुरुवार के दिन जरूरतमंदों को फल दान करें. आप अस्पताल में मरीजों को भी फल बांट सकते हैं. ऐसा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होंगे और आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करेंगे.

7/7

इसके अलावा उन्नति के मार्ग पर चलने के लिए अगर आपके कोई आध्यात्मिक गुरु हैं तो उनसे इस दिन जरूर मिलें और उनका आशीर्वाद लें. ऐसा करने से जीवन में उन्नति के मार्ग खुलते हैं.