Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1809406
photoDetails1mpcg

Astro Tips: भूलकर भी दान नहीं करनी चाहिए ये 5 चीजें, घर से चली जाती है बरकत, छा जाती है कंगाली

Astro Tips for Donation: ज्योतिष शास्त्र में दान करने का बहुत महत्व माना गया है. कहते है कि दान करने से घर में बरकत आती है. साथ ही दान करने से भगवान प्रसन्न होते हैं और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. हालांकि शास्त्रों में दान देने के भी कई नियम बताए गए हैं. शास्त्रों में ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जिनका दान करना सही नहीं माना जाता है. आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में...

 

1/7

मान्यता है कि दान करने से व्यक्ति के पाप नष्ट हो जाते हैं. इसके साथ ही भगवान धन दौलत को कई गुणा बढ़ा देता है. लेकिन दान देते समय यह भी ध्यान रखें कि आप क्या दान कर रहें है. इसकी वजह ज्योतिष शास्त्र में कई चीजें ऐसी बताई गई हैं, जिन्हें दान नहीं करना चाहिए. 

 

झाड़ू

2/7
झाड़ू

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि झाड़ू का दान नहीं देना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज होकर घर से चली जाती है. जिससे घर में कंगाली छा जाती है. 

 

मां लक्ष्मी की प्रतिमा

3/7
मां लक्ष्मी की प्रतिमा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी की प्रतिमा का दान भी नहीं करना चाहिए. बहुत से लोग चांदी के सिक्के और मूर्ति गिफ्ट में देते हैं. लेकिन ये अच्छा नहीं होता है. इससे भी लक्ष्मी जी नाराज हो जाती है.

 

नये कपड़े

4/7
नये कपड़े

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों की कुंडली में गुरु सप्तम स्थान में है तो ऐसे लोगों को नये कपड़े दान नहीं करने चाहिए. इससे इंसान हमेशा दुखी रहता है.

 

धार्मिक पुस्तक

5/7
धार्मिक पुस्तक

धार्मिक पुस्तकों का दान भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को बुक दे रहे हैं जिसे धर्म में कोई रुची न हो तो ऐसे में आप पुण्य की जगह पाप के भागी होंगे. 

 

 

बर्तन

6/7
बर्तन

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कभी भी दान में प्लास्टिक, स्टील, कांच और एल्युमिनियम के बर्तनों का दान नहीं देना चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है. 

 

 

अन्न दान

7/7
अन्न दान

कभी भी घर का बचा हुआ भोजन या बासी खाना दान नहीं करना चाहिए. ऐसा दान पुण्य नहीं माना जाता. ऐसे लोगों के घर में मां लक्ष्मी अधिक समय तक नहीं रहती है.