Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1588673
photoDetails1mpcg

Cobra Snake Surgery: मध्य प्रदेश में हुई कोबरा की सर्जरी, रेस्क्यू के दौरान हुआ घायल, डॉक्टरों ने सांप को ऐसे लगाए 10 टांके

King Cobra Snake Surgery In Khargone: सापों के रेस्क्यू काफी आम है. लेकिन, उनका इलाज और वो भी सर्जरी के जरिए क्या कभी आपने देखा या सुना है? नहीं न...ऐसा अनोखा मामला सामने आया है मध्य प्रदेश के खरगोन से जहां कोबरा सांप का न सिर्फ इलाज किया गया. बल्कि, उसे 10 टांके भी लगाए गए. जानिए क्या है पूरा मामला...

1/6

घर में या रिहायशी इलाकों में घुसे सांपा का रेस्क्यू तो आपने हमेशा देखा होगा. लेकिन, ऐसा रेस्क्यू सायद ही आपने अभी तक देखा हो जिसमें बचाव के दौरान घायल हुए सांप का डॉक्टरों में बकायदा ऑपरेशन किया हो और उसे सर्जरी के बाद ऑब्जर्वेशन में रखा हो. तो आइए जानते क्या हैं खरगोन का ये पूरा मामला और कैसे हुई सांप की सर्जरी.

2/6

जामली गांव का मामला: मामला खरगोन जिला मुख्यालय से मात्र 8 किमी दूर जामली गांव का है. यहां किसान रमेश के घर में सर्प घुस आया था. इसे देखने के लिए ग्रामीण इक्कठा हुए. कुछ लोग लकड़ी के सहारे उसे भगाने का प्रयास करने लगे लेकिन नाकाम रहे. फिर ग्रामीणों ने एनिमल रेस्क्यूर मनीष मिश्रा के हेल्प लाइन नंबर सूचना दी. सूचना मिलने पर मनीष और उनकी टीम गांव पहुंची.

3/6

रेस्क्यू के दौरान घायल हुआ सांप: कोबरा सांप का रेस्क्यू किया गया तो वह बुरी तरह जख्मी हो गया. फिर भी वन्य प्राणी की सुरक्षा करीब 12 साल से निभा रहे मनीष ने हार नहीं मानी. मनीष और उनकी टीम ने सर्प की जान बचाने के प्रयास शुरू किया. जख्मी कोबरा जंगल में छोड़ा जाता तो उसके घाव पर इंफेक्सन हो सकता था. इसलिए उन्होंने कोबरा नाग का इलाज शुरू किया और उसकी सर्जरी कर उसे 10 टांके लगाए.

4/6

7 दिन आब्जर्वेशन में: एनिमल रेस्क्यूर मनीष मिश्रा व डॉ देवेंद्र त्रिपाठी डॉ दीपक कानूनगो ने जख्मी कोबरा का इलाज किया. इसके बाद उसे 7 दिन के लिए आब्जर्वेशन में रखा है. 7 दिनों में सब ठीक रहा तो उसे जंगल में छोड़ दिया जाएगा.

5/6

कोबरा का इलाज करने वाले देवेंद्र त्रिपाठी ने बताया की उन्होंने सांपों के मामले में पहली मर्तबा टांके लगाकर इलाज किया है. सांपों के मामले में डर होने से कुछेक केस ही ऐसे होते होंगे. वहीं मनीष मिश्रा ने बताया 12 साल में पहली बार जख्मी सांप मिला है. उसके आंतरिक आर्गन बहार निकल आए थे. अभी हमने उसकी सर्जरी की है. 7 दिनों के लिए निगरानी में रखने के बाद जंगल में छोड़ेंगे.

6/6

बड़ा विषैला होता है सांप: बता दें कोबरा प्रजाति का साप भारत में विषैले सांपों की सूची में दूसरे स्थान पर आता है. सांप के काटने से होने वाली मौतों के मामले में इसके दंश के मामले सबसे ज्यादा होते हैं. इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण लापरवाही और जागरुकता की कमी है. ऐसे में खरगोन की ये खबर लोगों को जीव प्रेम और सांपों के प्रति जागरिक करने के लिए काफी अहम है.