Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2269443
photoDetails1mpcg

MP में ही कीजिए शिरडी वाले साईं बाबा के दर्शन! मनोकामना पूर्ति के लिए यहां महाराष्ट्र से भी आते हैं भक्त

Sai Baba: आप मध्य प्रदेश में भी शिरडी वाले साईं बाबा के दर्शन कर सकते हैं. महाराष्ट्र के शिरडी वाले साईं बाबा मंदिर जैसे ही एक भव्य साईं मंदिर मध्य प्रदेश में भी मौजूद है. मनोकामना पूर्ति के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु बुरहानपुर जिला स्थित इस मंदिर में आते हैं. 

1/7

मान्यता है कि गुरुवार के दिन साईं बाबा की पूजा की जाती है. इस दिन उनकी आराधना करने से हर मनोकामना की पूर्ति होती है.  साईं बाबा की पूजा कोई भी कर सकता है, फिर चाहे वह किसी भी जाति या धर्म का हो.     

साईं बाबा

2/7
साईं बाबा

मान्यताओं के अनुसार, महाराष्ट्र के शिर्डी के साईं बाबा की जो भी सच्चे मन से पूजा करता है, बाबा उनकी झोली खुशियों से भर देते हैं. मगर कई लोग महाराष्ट्र जाकर  साईं बाबा के दर्शन नहीं कर पाते हैं, लेकिन अब मध्य प्रदेश में भी शिर्डी के साईं बाबा का दर्शन कर सकते हैं. 

 

हूबहू शिर्डी के साईं बाबा

3/7
हूबहू शिर्डी के साईं बाबा

मध्य प्रदेश में हूबहू शिर्डी के साईं बाबा का मंदिर बनाया गया है. मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में रेणुका माता मंदिर रोड पर शिर्डी को जैसा ही साईं बाबा की प्रतिमा की स्थापना की गई है. इस मंदिर को शिर्डी के साईं बाबा की मंदिर के जैसा ही बनाया है. 

 

मनोकामना पूरी होने पर ये किया जाता है

4/7
 मनोकामना पूरी होने पर ये किया जाता है

मान्यता है कि यहां मांगी हर मनोकामना पूरी होती है. मंदिर में मांगी मान्यता पूरी होने पर खिचड़ी का प्रसाद चढ़ाया जाता है. साईं बाबा के इस मंदिर में मध्य प्रदेश के अलावा महाराष्ट्र और अन्य जगहों से लोग आते हैं.  

 

कैसे बना मंदिर

5/7
कैसे बना मंदिर

1987 में एक किसान ने इस मंदिर के लिए अपनी जमीन दान की थी. फिर किसी ने 3 लाख रुपए खर्च कर के इस छोटे से मंदिर का निर्माण कराया और बाबा की प्रतिमा की स्थापना की थी. 2019 में एक इंजीनियर ने अपने ओर से 1 लाख रुपए देकर मंदिर निर्माण के लिए घोषणा की थी. 1 करोड़ रुपए लागत में शिर्डी के साईं बाबा के जैसे इस मंदिर का निर्माण पूरा हुआ. 

 

महाआरती और भोग

6/7
महाआरती और भोग

बुरहानपुर के साईं मंदिर में रोजाना बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं. गुरुवार के दिन महाआरती के बाद प्रसाद के रूप में खिचड़ी का वितरण किया जाता है. इस मंदिर में रामनवमी, गुरु पूर्णिमा और दशहरा का पर्व बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. 

 

साईं बाबा पूजा-विधि

7/7
साईं बाबा पूजा-विधि

गुरुवार का दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान करें, फिर सबसे पहले बाबा का ध्यान का करें और व्रत का संकल्प करें. इसके बाद साईं बाबा के प्रतिमा या तस्वीर पर गंगाजल के छीटें और उन्हें पिला वस्त्र धारण कराएं. फिर साईं बाबा को फूल, रोली और अक्षत के छीटें दें, फिर उनकी आरती करें.