Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2421499
photoDetails1mpcg

हर दिन बनाएं पौष्टिक और टेस्टी ब्रेकफास्ट, फटाफट और आसानी से बन जाते हैं ये 6 फूड

Breakfast Recipe: हर रोज ब्रेकफास्ट में क्या नया बनाया जाए. इसको लेकर बहुत परेशानी होती है. इस भागदौड़ वाली जिंदगी में अगर आप भी फटाफट से बनने वाले ब्रेकफास्ट रेसिपी की तलाश में है तो हम आपको कुछ ऐसी डिशेज के नाम बतायेंगे. जो आपको सात दिन के मेन्यू की परेशानी खत्म करने के साथ ही हर रोज स्पेशल बनाने की झंझट को खत्म करेगा.

 

6 आसान रेसिपी

1/7
 6 आसान रेसिपी

अक्सर लोग एक ही एक तरह का खाना खा-खाकर बोर हो जाते हैं. साथ ही रोज-रोज ब्रेकफास्ट में क्या बनाया जाए उसके लिए कन्फ्युज भी रहते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए इन 6 आसान रेसिपी को ट्राई करें. जो बनाने में बहुत ही आसान और टेस्टी भी हैं.

 

फ्राइड इडली चंक्स

2/7
फ्राइड इडली चंक्स

इडली चंक्स को बनाने के लिए फ्रिज में रखी इडली का इस्तेमाल करें. इडली को फिंगर शेप में काटकर इन्हें पैन में तेल डालकर फ्राई कर लें. फिर बाहर निकाल कर चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर, नमक के साथ अन्य मसाले छिड़क लें. ये फटाफट बनकर तैयार हो जायेगी. जो बच्चों को टेस्टी भी लगती है.

 

वेज ब्रेड रोल

3/7
वेज ब्रेड रोल

वेज ब्रेड रोल बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड के चारों किनारे काटें फिर पानी में भिगोकर निकाल लें. उसमें फ्राई की हुई वेजिस का स्टफ भरें और रोल बना लें. इसके बाद गरम तेल में ब्राउन और क्रिस्पी होने तक तलें. फिर हरी चटनी या सॉस के साथ गर्मागर्म सर्व करें.

 

रात की रोटी से बनी डिश

4/7
रात की रोटी से बनी डिश

बासी रोटियों से आप स्वादिष्ट रेसिपी बना सकते हैं. बस आपको रोटियों को टुकड़ो में तोड़ लेना है. फिर हरी मिर्च,प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च और मटर को पैन में तेल डालकर फ्राई करें. उसके बाद उसमें मसाला डाल लें और रोटी के टुकड़ों को डाल कर फ्राई कर लें. जिसे आप सुबह के नाश्ते में फूर्ती से बना सकते हैं.

ब्रेड के अप्पे

5/7
ब्रेड के अप्पे

ब्रेड के अप्पे बनाना बेहद आसान है. बस आप आलू को उबाल कर मैश करें फिर बाउल में निकाल कर उसमें अदरक, पनीर और हरी मिर्च का पेस्ट डालें और मसालें डालकर मिक्स कर लें. इसके बाद दो ब्रेड के बीच इस स्टफ को रख दें और बंद कर दें. पैन में तेल हल्का गर्म होने पर उस पर इस ब्रेड को रख के फ्राई कर लें और अप्पे तैयार हैं. 

 

उपमा

6/7
उपमा

उपमा तैयार करने के लिए  सूजी को भून लें. इसके बाद गरम तेल में राई, करी पत्ते, उड़द/चने की दाल, काजू, प्याज और अदरक का तड़का लगाएं. फिर मटर, गाजर, शिमला मिर्च, मूंगफली, हरी मिर्च और नमक डालें और पका लें. ब्रेकफास्ट के लिए हेल्दी उपमा बनकर तैयार है. 

 

थेपला

7/7
थेपला

थेपला एक तरह की चपाती है. जिसको आप गेहूं के आटे, लाल मिर्च, हल्दी और नमक पाउडर के साथ तेल से बड़ी आसानी से सुबह के नाश्ते में बना सकते हैं. इसको रोटी की तरह बेलकर आसानी से ब्रेकफास्ट में बना सकते हैं.