Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2400839
photoDetails1mpcg

MP में पहली बार जन्माष्टमी पर खुले स्कूल; रतलाम में बच्चों में दिखा उत्साह

Janmashtami 2024: मध्य प्रदेश में पहली बार जन्माष्टमी पर स्कूलों को खोला गया, इसके लिए सरकार ने आदेश जारी करते हुए कहा था कि इस बार एमपी में जन्माष्टमी पर स्कूलों को खोला जाएगा. ऐसे में स्कूलों में जन्माष्टमी का त्योहार धूम- धाम से मनाया जा रहा है, ऐसी ही एक खबर रतलाम जिले से सामने आई है. बता दें कि जिले के सीएम राइज विनोबा स्कूल में बच्चों ने मटकी फोड़ी और कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम का प्रदर्शन किया. तस्वीरों में देखें. 

1/8

आज जन्माष्टमी है लेकिन स्कूल में आज छुट्टी नहीं है बल्कि आज स्कूलों में जन्माष्टमी के आयोजन हो रहा है बच्चो में कोई राधा तो कृष्ण की वेशभूषा में नजर आ रहा है.

2/8

बच्चों को शिक्षकों द्वारा भगवान कृष्णा के बारे में जानकारी भी दी जा रही है, बच्चों ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां दी जा रही है. बच्चे राधा कृष्ण की भजनों पर  नाचते - गाते नजर आ रहे हैं. 

3/8

रतलाम के सीएम राइस विनोबा स्कूल में बच्चो ने 1 दिन की तैयारी में ही बड़ी मनमोहक प्रस्तुतियां दी, बच्चों में जन्माष्टमी को लेकर खासा उत्साह भी देखा गया. 

4/8

बता दें कि कल यानि की 25 अगस्त को  एमपी लोक शिक्षण संचालनालय ने एक आदेश जारी किया था. आदेश में कहा गया था कि इस बार जन्माष्टमी पर स्कूलों में छुट्टी नहीं होगी. ऐसा पहली बार हुआ जब जन्माष्टमी पर स्कूलो को खोला गया है. 

5/8

इस बार प्रदेश के शासकीय,गैर शासकीय विद्यालयों और महाविद्यालय में भारतीय विशिष्ट परंपरा, योग आदि पर व्याख्यान और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे हैं. जिसके लिए बच्चों को स्कूल में आने के लिए कहा गया है. 

6/8

इसके अलावा स्कूलों में भगवान श्रीकृष्ण की शिक्षा और मित्रता के प्रसंग और जीवन दर्शन सहित विभिन्न विषयों पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. 

7/8

बता दें कि सूबे के सीएम डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में 7 अगस्त 2024 को आयोजित समीक्षा बैठक की गई थी. बैठक में निर्णय लिया गया था कि पूरे प्रदेश में 26 अगस्त को जन्माष्टमी पर्व का आयोजन किया जाएगा. 

8/8

ये पहला मौका है जब जन्माष्टमी पर स्कूलों को खोला गया है.  इससे पहले मध्य प्रदेश के सभी स्कूलों में जन्माष्टमी पर छुट्टी रहती थी. लेकिन ऐसा इस बार नहीं हो रहा है.