Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2410404
photoDetails1mpcg

गणेश चतुर्थी: बप्पा को 10 दिनों तक रोज लगाएं अलग-अलग मोदक का भोग, जानें घर पर बनाने की आसान रेसिपी

10 Types Of Modak: 10 दिनों तक मनाए जाने वाले गणेश उत्सव में अगर आप भी घर पर बप्पा को विराजमान करने वाले हैं, तो इस साल रोजाना उन्हें अलग-अलग तरह के मोदक का भोग लगाएं. जानिए 10 तरह के मोदक के बारे में- 

1/11

Must Offer These 10 Types of Modak To Bappa: गणेश चतुर्थी से शुरू होने वाला 10 दिवसीय गणेश उत्सव इस साल 7 सितंबर, शनिवार से शुरू हो रहा है. हर ओर बप्पा को लाने की तैयारी शुरू हो गई है. ऐसे में अगर भगवान गणेश के भोग की तैयारी कर रहे हैं तो इस बार उन्हें 10 दिनों तक अलग-अलग तरह के प्रिय मोदक का भोग लगाएं. यहां जानें कई तरह के मोदक के बारे में- 

 

मलाई मोदक

2/11
मलाई मोदक

आप भगवान गणेश को पहले दिन मलाई मोदक का भोग लगा सकते हैं. इसे बनाना भी आसान है. मलाई में शक्कर और थोड़े से ड्राई फ्रूट मिलाकर टेस्टी मलाई मोदक बन जाते हैं. ये खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होते हैं. 

 

बेसन मोदक

3/11
बेसन मोदक

कम समय में तैयार होने वाले बेसन मोदक बहुत ही टेस्टी होते हैं. सबसे पहले बेसन को घी में अच्छे से भून लें. जब बेसन ठंडी हो जाए तो उसमें अच्छे से पीसी हुई शक्कर मिलाएं और फिर मोदक बना लें. 

 

पनीर मोदक

4/11
पनीर मोदक

गणेश उत्सव के तीसरे दिन आप बप्पा को पनीर मोदक का भोग लगा सकते हैं. इसे घर में भी आसानी से बनाया जा सकता है, जो बप्पा के साथ-साथ सबको बहुत पसंद आएगा. 

 

चना दाल मोदक

5/11
चना दाल मोदक

बप्पा को भोग लगाने के लिए चना दाल मोदक भी अच्छा ऑप्शन है. रात में चना दाल को भीगो दें. सुबह इसे उबाल कर पीस लें. अब इसमें शक्कर या गुड़ मिलाकर मोदक बनाएं. 

 

केसर मोदक

6/11
केसर मोदक

भगवान गणेश को आप केसर मोदक का भोग भी लगा सकते हैं. आप दूध, शक्कर, मावा, केसर, और इलायची पाउडर का उपयोग कर केसर मोदक बना सकते हैं.  

 

पान मोदक

7/11
पान मोदक

भगवान गणेश को पान अति प्रिय है. ऐसे में आप मावा और शक्कर में पान के पत्ते पीसकर मिलाएं और टेस्टी पान मोदक बनाकर भोग लगा सकते हैं. 

 

चॉकलेट मोदक

8/11
चॉकलेट मोदक

इस साल आप घर में चॉकलेट से बप्पा के लिए टेस्टी मोदक बना सकते हैं. चॉकलेट, मावा और चीनी से 30 मिनट से भी कम समय में चॉकलेट मोदक बनकर तैयार हो जाएगा. 

 

ड्राई फ्रूट मोदक

9/11
ड्राई फ्रूट मोदक

ये टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी है. इसे बनाना भी आसान है. सबसे पहले आपके जो भी ड्राई फ्रूट  हैं, उसे घी में अच्छे से रोस्ट कर लें. अब इसे पीस लें और इसमें गुड़ मिलाकर टेस्टी मोदक तैयार कर लें. 

 

सूजी मोदक

10/11
सूजी मोदक

सूजी मोदक बेहद ही कम समय में बनकर तैयार हो जाएगा. सबसे पहले सूजी को अच्छे से भून लें. अब इसमें मलाई, शक्कर और ड्राई फ्रूट मिलाकर मोदक बना लें. 

 

फ्राइड मोदक

11/11
फ्राइड मोदक

आप बप्पा को फ्राइड मोदक का भी भोग लगा सकते हैं. इस तरह आप गणेश उत्सव के 10 दिनों तक बप्पा को अलग-अलग तरह के मोदक का भोग लगा सकते हैं.