Advertisement
photoDetails1mpcg

Papaya Seeds Benefits: पपीता के बीज भी है रामबाण! सही तरीके से सेवन खत्म कर देगा 3 बड़ी समस्या

Papaya Seeds Benefits: हम अपने आम दिनों में पपीते खाते हैं. कई बार डॉक्टरों और जानकारों के सलाह से इसका सेवन करते हैं, लेकिन इसके बीजों को बेकार समझ कर फेंक देते हैं. ऐसे में हम यहां बता रहे हैं पपीते के बीज से होने वाले कुछ फायदों के बारे में जिसे जानकर आप इसके बीजों के फेंकना बंद कर देंगे.

 

पपीते में पाए जाने वाले पोषक तत्व

1/7
पपीते में पाए जाने वाले पोषक तत्व

पपीते में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients found in papaya) पपीता पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं में राहत पहुंचाता है. कब्ज की पुरानी से पुरानी समस्या दूर करने में इससे मदद मिलती है. इसमें कैलोरी की मात्रा 70 ग्राम, फैट की मात्रा 0, जबकि 10 मिली ग्राम सोडियम, 19 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 2 ग्राम डाइटरी फाइबर और 9 ग्राम शुगर होता है. इसके साथ ही इसमें विटामिन ए, सी और ई के अलावा एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं.

पपीते के बीजों के फायदे

2/7
पपीते के बीजों के फायदे

पपीते के बीजों के फायदे (benefits of papaya seeds) अब बात करें पपीते के बीजों (papaya seeds) के बारे में तो इसमें कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो हमारे लिए बहुत जरूरी होते हैं. पपीते के बीज पेट की जिद्दी चर्बी (Belly Fat) के साथ शरीर से विषाक्त पदार्थों (Toxic Substances) को बाहर निकालने में काफी मददगार होते हैं.

पेट की चर्बी से छुटकारा

3/7
पेट की चर्बी से छुटकारा

पेट की चर्बी से छुटकारा (papaya seeds for belly fat) पपीते के बीजों के सेवन से इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स हमारे शरीक को ताकत देते हैं. इसके साथ ही जीरो फैट होने के कारण ये वजन वहीं बढ़ने देते. इसे लगातार सेवन करने से पेट की चर्बी यानी को कम किया जा सकता है. इससे साथी ही ये कॉलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी काफी कारगर है.

लीवर के लिए फायदेमंद

4/7
लीवर के लिए फायदेमंद

लीवर के लिए फायदेमंद (papaya seeds for Lever)-  जानकार पपीते के बीज लिवर के लिए बहुत फायदेमंद मानते हैं. दावा किया जाता है कि लिवर सिरोसिस की समस्या में इनका जादुई असर देखने को मिलता है. पपीते के बीजों से लिवर के लिए तगड़ा फायदा चाहते हैं तो इसे सुबह खाली पेट खाना चाहिए.

पाचन में सुधार के लिए

5/7
पाचन में सुधार के लिए

पाचन में सुधार के लिए (papaya seeds for digestion)-  पपीते की तरह ही पपीते के बीज में मौजूद पाचन एंजाइम भोजन में मौजूद प्रोटीन को तोड़ने में मदद करते हैं और प्राकृतिक तौर पर पाचन क्रिया में मदद करते हैं. इससे नियमित सेवन से पेट से जुड़ी तमाम समस्याएं खत्म से होने लगती है.

सेवन करने का तरीका

6/7
सेवन करने का तरीका

अब जान लें सेवन करने का तरीका (right way to eat papaya seeds)-  ऊपर हमने पतीते और उसके बीजों के फायदे के साथ ही उसमें पाए जाने वाले तत्व के बारे में जानकारी दी. अब इसके सेवन के बारे में जान लेते हैं. पपीते के बीजों को पीस लें और फिर इन्हें सूप या सलाद में मिलाकर सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा कुछ लोग पपीते के बीजों को सुखाकर उनका पाउडर बनाकार नियमित तौर पर उसका सेवन करते हैं. हालांकि इसकी मात्रा 5-8 ग्राम ही रखें.

Disclaimer

7/7
Disclaimer

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)