Advertisement
photoDetails1mpcg

जबलपुर के इस तालाब में ऐसा क्या हुआ कि मुरीद हुए PM मोदी, किया ट्वीट

Jabalpur Historic Sangram Sagar Pond: मध्य प्रदेश की 'संस्कारधानी' (sanskardhani) की नाम से मशहूर जबलपुर (jabalpur) शहर के ऐतेहासिक तालाब के PM मोदी (pm modi) मुरीद हो गए हैं.  ऐतेहासिक संग्राम सागर तालाब (Historic Sangram Sagar Pond) की सुंदरता की खुद PM ने तारीफ की है. अब यह तालाब आकर्षक और मनोहारी पर्यटन स्थल बन गया है, जिसका लोकार्पण 26 अप्रैल को किया जाएगा. तो आइए जानते हैं कि इस ऐतिहासिक तालाब में ऐसा क्या हुआ कि PM मोदी भी इसके मुरीद हो गए- 

1/7

तालों के लिए मशहूर शहर जबलपुर में कुल 52 ताल हैं. इन्हीं में से एक संग्राम सागर तालाब है, जो बेहद प्राचीन है. यह ऐतेहासिक तालाब गौंड काल में राजा संग्राम सागर ने बनवाया था. ब्रिटिश काल में इसे जबलपुर का एयर कंडीशनर भी कहा जाता था. 

2/7

ऐतेहासिक संग्राम सागर तालाब चारों ओर से पहाड़ों से घिरा हुआ है, जिस कारण इसकी सुंदरता और ज्यादा बढ़ जाती है. यहां का मनमोहक दृश्य सबको बहुत आकर्षित करता है. 

3/7

हाल ही में इस तालाब को रिनोवेशन कराया गया है, जिसके PM मोदी भी मुरीद हो गए हैं. इसकी सुंदरता देख उन्होंने ट्वीट किया- जबलपुर के प्राचीन संग्राम सागर के पुनरोद्धार के लिए लोगों के श्रमदान का यह प्रयास बहुत ही प्रशंसनीय है. 

4/7

जबलपुर से सांसद राकेश सिंह ने बताया कि इस तालाब को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने के लिए परियोजना बनाई गई थी. उसके अनुरूप केंद्र सरकार ने 1 करोड़ 52 लाख रुपए की राशि मेगा सर्किट से स्वीकृत की थी.इस राशि से यह कार्य संपन्न हुआ है.

5/7

इस तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए पहले ही सांसद निधि से 30 लाख रुपए निवेश किए गए थे, जिसके बाद तालाब का सौंदर्यीकरण और विकास किया गया. हाल ही में 9 दिनों तक इसकी साफ-सफाई की गई, जिसमें सभी जनप्रतिनिधियों और पार्टी के कार्यकर्ताओं ने श्रमदान दिया.  

6/7

जल्द ही संस्कारधानीवासी इस खूबसूरत तालाब के नजारों का लुत्फ उठा सकेंगे. 26 अप्रैल को इसका लोकार्पण किया जाएगा. 

7/7

अब यह तालाब आकर्षक और मनोहारी पर्यटन स्थल बन गया है.