Advertisement
photoDetails1mpcg

Pravasi Bhartiya Sammelan में इंदौर आए हैं तो यहां घूमकर जाएं, हमेशा याद रहेगा शहर

Pravasi Bhartiya Sammelan 2023 Indore: मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी में प्रवासी भारतीय सम्मेलन होने जा रहा है. अगर आप इस सम्मेलन में शामिल होने या उसे देखने इंदौर पहुंच रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं इंदौर की वो शानदार जगहें जहां आपको समय निकालकर जरूर एक बार घूमना चाहिए.

1/10
लालबाग पैलेस

28 एकड़ में फैले पैलेस का निर्माण होलकर वंश के शासकों ने करवाया था. नदी के किनारे स्थित यह महल होलकरों की भव्य विरासत को दर्शाता है. यह महल अब एक संग्रहालय में बदल गया है जो कि प्राचीन सिक्के और होलकर राजवंश की कुछ खूबसूरत कलाकृतियों को संजोए हुए हैं. इसे देखने के लिए आपको यहां  सुबह 10 बजे से शाम के 5 बजे तक आना होगा.

2/10
खजराना गणेश मंदिर

इस सुंदर गणेश मंदिर का निर्माण परोपकारी रानी अहिल्याबाई होल्कर द्वारा किया गया था. ऐसा कहा जाता है कि उसने औरंगज़ेब के प्रकोप से भगवान गणेश की मूर्ति की रक्षा के लिए इस शक्तिशाली मंदिर का निर्माण किया था. यह मंदिर चौबीस घंटे खुला रहता हैं. हालांकि, बगवान के पट बंद कर दिए जाते हैं.

3/10
काच मंदिर

राजवाड़ा के पास स्थित अद्वितीय जैन मंदिर को जरूप देखना चाहिए. पूरा मंदिर बेल्जियम के सना हुआ ग्लास और दर्पण से बना है. फर्श से लेकर छत, सीढ़ियों और दीवारों तक, सब कुछ कांच के टुकड़ों से चमकाया गया है. इसके खुलने का समय सुबह 5 बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम 4 बजे से रात्रि 8 बजे तक का है.

4/10
राजवाड़ा

राजवाड़ा सात मंजिला ऐतिहासिक आकर्षण होलकर राजवंश का शाही निवास है, जिसे होलकर वंश के संस्थापक मल्हार राव होल्कर ने बनवाया था. पुराने शहर के केंद्र में स्थित, 200 साल के राजवाड़ा महल में मराठा, मुस्लिम और वास्तुकला की फ्रांसीसी शैली का प्रभाव है. शाम 6:30 बजे प्रकाश और ध्वनि शो होता है. ये सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहता है.

5/10
पातालपानी झरना

पातालपानी इंदौर पिकनिक स्पॉट्स में से एक है. शहर से लगभग 30 किलोमीटर दूर पातालपानी झरने की भव्यता को देखने काफी लोग आते हैं. यहां से गुजरने वाली रेलवे लाइन इस जगह को और भी अधिक आकर्षक बनाती है. यहां एक हेरिटेज ट्रेन रेलवे द्वारा शुरू की गयी है. बरसात के मौसम में यह जगह बहुत ही मनमोहक दिखाई देती है.

6/10
अन्नपूर्णा मंदिर

अन्नपूर्णा मंदिर न केवल आध्यात्मिक रूप से बल्कि इंदौर में सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है. भोजन की अधिष्ठात्री देवी अन्नपूर्णा को समर्पित, इस भव्य मंदिर में प्रवेश द्वार की रक्षा करने वाली चार आदमकद मूर्तियां हैं. ये देखने में बड़े ही मनमोहक लगते हैं. ये 24 घंटे खुला रहता है.

7/10
गोमटगिरी

गोमटगिरी शहर की हलचल से दूर शांत और सुंदर जैन मंदिर है. ये हरे भरे परिदृश्य के बीच एक छोटी पहाड़ी पर हवाई अड्डे के करीब है. मंदिर में भगवान बाहुबली और 24 तीर्थंकरों की छोटी मूर्तियां हैं. शानदार सूर्योदय और सूर्यास्त के दृश्य को यहां देखा जा सकता है. ये मंदिर सुबह 6 से दोपहर 12 तक और दिन में 2 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहता है.

8/10
सराफा बाजार

सराफा बाजार खान पान के शौकीनी के लिए अच्छी जगह है. खाऊ लोगों के लिए लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है. दिन में एक आभूषण बाजार रात आते आते खाना बाजार बन जाती है. आपके स्वीट टूथ क्रेविंग्स को संतृप्त करने के लिए यहां मालपुए, रबड़ी, मावा बाटी और जलेबी के ढ़ेरों विकल्प हैं. आप यहां सुबह 9 से रात 12 बजे तक घूम सकते हैं.

9/10
छप्पन दुकान

स्थानीय व्यंजनों के लिए आपको छप्पन दुकान की सैर करनी होगी. यहां एक 56 दुकानों का समूह है, जिस कारण इसका नाम 56 दुकान पड़ा है. इंदौर दर्शनीय स्थलों की यात्रा के दौरान यह एक जगह है जिसे आपको याद नहीं करना चाहिए. यहां आने का कोई सही समय नहीं है यानी आप सुबह 6 बजे से रात को 12 बजे तक यहां आ सकते हैं.

10/10
केंद्रीय संग्रहालय

इंदौर अपनी ऐतिहासिक पहचान के लिए संग्रहालय के शहरों के रूप में भी जाना जाता है. इन्हीं में से एक है केंद्रीय संग्रहालय केंद्रीय संग्रहालय कई लोगों के साथ शीर्ष पसंदीदा नहीं हो सकता है, लेकिन जो लोग इतिहास से प्यार करते हैं वो इनके लिए और भी बेहतर स्थान हो सकता है. यहां आने का समय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक का है.