Advertisement
photoDetails1mpcg

Astro Tips: सुबह उठते सबसे पहले करें ये 7 काम, हर कदम पर मिलेगी सफलता


Morning Jyotish Tips: अगर आप चाहते हैं कि आपकी किस्मत हमेशा साथ दे और आपको लाइफ में कभी किसी समस्या का सामना ना करना पड़े तो आज हम आपको ज्योतिष के कुछ ऐसे ही उपाय बता रहे हैं, जिसे यदि आप नियमित सुबह उठने के दौरान करेंगे तो आपको हर कार्यों में आसानी से सफलता मिलेगी. 

 

सुबह उठते ही बोलने से बचें

1/7
सुबह उठते ही बोलने से बचें

सुबह उठते ही बोलने, अखबार पढ़ने या टीवी देखने से भी मस्तिष्क पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए सुबह उठे तो कम से कम एक घंटे तक मौन रहें और अपने दिनचर्या के बारे में सोचे. 

सूर्योदय से पहले जागना

2/7
 सूर्योदय से पहले जागना

धार्मिक मान्यतानुसार सूर्योदय से पहले उठना बहुत शुभ होता है. ब्रम्ह मुहूर्त में जागने से दिमाग बिल्कुल फ्रेश रहता है और हर कार्यों को करने के लिए उत्सहा रहता है. सुबह जागना स्वास्थ्य के लिहाज से भी अच्छा होता है. 

 

अपनी हथेलियों को देखें

3/7
अपनी हथेलियों को देखें

सुबह उठते ही सबसे पहले अपनी हथेलियों को देखें. साथ ही मंत्र- 'कराग्रे वसते लक्ष्मी, करमध्ये सरस्वती, करमूले स्थितो ब्रह्मा प्रभाते करदर्शनम्' का जाप करें. धार्मिक मान्यतानुसार हथेलियों ब्रह्मा जी, मां लक्ष्मी और मां सरस्वती का वास होता है. ऐसे में सुबह-सुबह इस मंत्र का जाप करते हुए हथेली का दर्शन करने से तीनों देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है और पूरा दिन खुशहला रहता है. 

 

धरती को स्पर्श करें

4/7
धरती को स्पर्श करें

हथेली दर्शन के बाद बिस्तर से जमीन पर पैर नीचे रखने से पहले धरती मां को प्रणाम करें. ऐसा करने से मां धरती का आशीर्वाद मिलता है और हमारे साथ कोई अनहोनी नहीं होती है

सूर्य देव को अर्घ्य दें

5/7
सूर्य देव को अर्घ्य दें

हर रोज सुबह उठने के साथ-साथ कोशिश करें कि दैनिक क्रिया क्रम (शौच) से निवृत्त होकर स्नान कर लें. इसके बाद भगवान सूर्य को  'ओम् सूर्याय नमः'  मंत्र का जप करते हुए अर्घ्य दें.

तुलसी की पूजा

6/7
तुलसी की पूजा

सूर्य देव को जल अर्पित करने के बाद तुलसी के पौधे में जल अर्पित करते हुए मंत्र- 'ऊं नमो भगवते वासुदेवाय' मंत्र का जप करें. धार्मिक मान्यतानुसार तुलसी की पूजा करने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की विशेष कृपा से आपके लाइफ में कभी किसी चीज की कमी नहीं होगी.

अपने कार्यों पर ध्यान दें

7/7
अपने कार्यों पर ध्यान दें

पूजा पाठ से निवृत होने के बाद शांति में बैठकर अपने दिनभर के करने वाले कार्यों के बारे में सोचे और प्लान बनाएं कि किस कार्यों को कैसे करना है. कार्यों में सफलता हेतु सबसे पहले वही कार्य करें जो महत्वपुर्ण हो. इस उपाय को करने से आपको लाइफ में सफल होने से कोई रोक नहीं पाएगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)