photoDetails1mpcg

Top 10 Tourist Places In Gwalior: जय विलास पैलेस से लेकर गुजरी महल तक, बेहद खूबसूरत है ग्वालियर,इन फेमस स्थानों पर जरूर जाएं

Top 10 Tourist Places In Gwalior: मध्य प्रदेश के ऐतिहासिक शहर ग्वालियर में एक से एक मंदिर, महल और बहुत सी चीजें है. अगर आप ग्वालियर घूमने आते हैं तो आपको इन जगहों पर जरूर जाना चाहिए.

ग्वालियर का किला

1/10
ग्वालियर का किला

ग्वालियर शहर ऐतिहासिक रूप से कितना समृद्ध है यह तो आप अच्छी तरह से जानते हैं.अगर आप ग्वालियर घूमने आ रहे हैं तो आपको ग्वालियर के किले का दीदार एक बार जरूर करना चाहिए.इस जगह पर जा कर आपको बहुत ही अच्छा लगेगा.

सास और बहू मंदिर

2/10
 सास और बहू मंदिर

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में सास और बहू मंदिर का बेहद स्पेशल मंदिर है.ये ग्वालियर के सबसे प्रमुख मंदिरों में से एक है इसका निर्माण कच्छपघाट राजवंश के राजा महिपाल ने करवाया था.

जय विलास पैलेस

3/10
जय विलास पैलेस

ग्वालियर की एक पहचान सिंधिया वंश से भी है. बता दें कि सिंधिया वंश के जय विलास पैलेस की खूबसूरती के बारे में आपने जरूर सुना होगा. अगर आप ग्वालियर आते हैं तो आपको जय विलास पैलेस जरूर जाना चाहिए. इसका एक पार्ट आम जनता के लिए ओपन रहता है.

गुजरी महल

4/10
 गुजरी महल

गुजरी महल ग्वालियर के खास महलों में से एक है. इसका निर्माण 15वीं शताब्दी में राजा मान सिंह ने कराया था. अगर आप ग्वालियर आते हैं तो आप जरूर गुजरी महल जाएं, यहां पर जाकर आपको बहुत अच्छा लगेगा.

गुरुद्वारा दाता बंदी छोड़ साहिब

5/10
गुरुद्वारा दाता बंदी छोड़ साहिब

गुरुद्वारा दाता बंदी छोड़ साहिब ग्वालियर का बहुत ही पवित्र गुरुद्वारा है. जहां पर जाकर आपका मन बेहद शांत होता है. बता दें कि इस गुरुद्वारा का निर्माण छठे गुरु संत हर गोविंद सिंह की याद में किया गया था.

तानसेन का मकबरा

6/10
तानसेन का मकबरा

ग्वालियर को दुनिया के इतिहास के सबसे महान संगीतकारों में से एक तानसेन की नगरी भी कहा जाता है. बता दें कि ग्वालियर में तानसेन का मकबरा है.अगर आप ग्वालियर आते हैं तो आप तानसेन के मकबरे भी जा सकते हैं. इस मकबरे की वास्तुकला मुगलकालीन है. 

सूर्य भगवान

7/10
सूर्य भगवान

अगर आप ग्वालियर घूमने जाते हैं तो आप सूर्य मंदिर के दर्शन जरूर करें. बता दें कि भगवान सूर्य को समर्पित यह मंदिर बहुत ही अनूठा है. इसका निर्माण 1988 में उद्योगपति जीडी बिड़ला ने करवाया था.

रानी लक्ष्मी बाई की समाधि

8/10
रानी लक्ष्मी बाई की समाधि

देश की महान स्वतंत्रता सेनानी रानी लक्ष्मी बाई के त्याग और समर्पण के सामने कौन सा देशवासी नतमस्तक नहीं हो होता. बता दें कि ग्वालियर में रानी लक्ष्मी बाई की समाधि है तो आप यहां पर भी जा सकते हैं. 

जीवाजी सिंधिया म्यूजियम

9/10
जीवाजी सिंधिया म्यूजियम

जीवाजी सिंधिया म्यूजियम में आपको एक से एक पुराने युग से संबंधित गैजेट्स और प्राचीन वस्तुएं देखने को मिलेंगी. अगर आपका इतिहास में इंटरेस्ट है तो आपको इस म्यूजियम में जरूर जाना चाहिए.

मान मंदिर पैलेस

10/10
मान मंदिर पैलेस

ग्वालियर का मान मंदिर पैलेस भी बहुत ही शानदार पैलेस है.ये महल मान सिंह तोमर या तोमर राजवंश द्वारा बनवाया गया था.

photo-gallery