Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1772098
photoDetails1mpcg

PHOTOS: 'भगवा रंग' में रंगी वंदे भारत ट्रेन, रेल मंत्री ने बताया कहां से मिली प्रेरणा, जानिए

Vande Bharat Train colour: इंडियन रेलवे देशभर में वंदे भारत ट्रेन लॉन्च कर रहा है. इसी कड़ी मं वंदे भारत ट्रेनों में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है.  वंदे भारत ट्रेन अब भगवा रंग में भी नजर आएगी. रेलवे अधिकारियों ने कहा कि भारत में बन रही सेमी हाई-स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस की 28वीं रेक का रंग भगवा होगा.

1/7

नई भगवा रंग की वंदे भारत एक्सप्रेस अभी तक चालू नहीं हुई है. वर्तमान में चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में खड़ी हुई है.

2/7

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबकि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव इंटीग्रल कोच फैक्ट्री का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि  स्वदेशी ट्रेन की 28वीं रेक का नया रंग 'भारतीय तिरंगे से प्रेरित' है.

 

3/7

केंद्रीय रेल मंत्री ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन में 25 सुधार किए हैं. 'यह मेक इन इंडिया की अवधारणा है.

4/7

रेल मंत्री ने ये भी कहा कि एक नई सुरक्षा सुविधा, एंटी क्लाइंबर्स या एंटी-क्लाइंबिंग डिवाइस, जिस पर हम काम कर रहे हैं, उसकी भी आज समीक्षा की गई है.

5/7

देशभर में 50 परिचालन सेवाओं के साथ वंदे भारत एक्सप्रेस ने रेल यात्रा में सफलता हासिल की है. इसमें अत्याधुनिक सुविधा मिली है. यात्री कम समय में एक जगह से दूसरी जगह पहुंच रहे हैं.

6/7

गौरतलब है कि रेलवे बोर्ड सभी ट्रेनों के AC चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास के किराए में 25 फीसदी तक कटौती करने की योजना बना रहा है.

7/7

रेलवे ने कटौती के बारे में जानकारी दी कि ये सुविधा केवल उन ट्रेनों में दी जाएगी, जिसमें पिछले 30 दिनों में केवल 50 फीसदी सीटें ही भर पाई थीं.