Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1772240
photoDetails1mpcg

कम कीमत में मिलेगा क्रेटा वाला मजा, बलेनो-स्विफ्ट की कीमत में आ रही ये धांसू एसयूवी, तस्वीरों में देखें खूबियां

Hyundai 10 जुलाई को भारत में अपनी बहुप्रतीक्षित SUV Exter को लॉन्च करने के लिए तैयार है. Hyundai Exter से पहले से ही पर्दा उठा चुकी है. अब इसकी कीमत का खुलासा होने का इंतजार है. यह भारत में ब्रांड की ओर से अगला बड़ा लॉन्च होने जा रहा है. साथ ही यह मारुति सुजुकी इनविक्टो और किआ सेल्टोस फेसलिफ्ट के बाद भारतीय बाजार में तीसरा पॉपुलर व्हीकल होगा. 

1/7

हुंडई ने माइक्रो एसयूवी को एक आधुनिक एसयूवी के रूप में पेश किया है. दक्षिण कोरियाई ऑटो दिग्गज ने यह भी दावा किया कि एक्सटर अपने आस-पास की प्राकृतिक दुनिया से प्रेरित है. यह एसयूवी कंपनी की वेबसाइट और डीलरशिप पर बुकिंग के लिए पहले से ही उपलब्ध है. कार की एक प्रमुख खासियत यह है कि इसके हुंडई की सबसे बजट-अनुकूल एसयूवी में से एक होने की उम्मीद है. 

2/7

हुंडई एक्सटर एक ऐसे डिजाइन के साथ आती है, जो भारत में उपलब्ध ऑटोमेकर की अन्य एसयूवी की तुलना में अलग है. सामने की प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइटें, एलईडी डीआरएल, एक स्किड प्लेट और  साइड प्रोफाइल में ब्लैक क्लैडिंग दिखाई देती है. इसमें डायमंड-कट स्पोर्टी अलॉय व्हील्स, H-शेप की एलईडी टेललाइट्स जैसे कई बेहतरीन डिजाइन एलिमेंट देखने को मिल जाते हैं. 

3/7

ग्रैंड आई10 निओस के प्लेटफॉर्म बनी एक्सटर का व्हीलबेस 2,450 मिमी है. साथ ही, 1,631 मिमी की ऊंचाई के साथ यह अपने सेगमेंट का सबसे लंबा मॉडल होगा. इसमें अंदर बैठने वालों के लिए बेहतर हेडरूम और लेगरूम देखने को मिल जाएगा. 

4/7

हुंडई एक्सटर देश की पहली सब-फोर-मीटर एसयूवी के रूप में आएगी, जो छह एयरबैग के साथ आएगी. हुंडई ने कहा है कि इसमें ईएससी (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल), वीएसएम (व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट) और एचएसी (हिल असिस्ट कंट्रोल), थ्री-पॉइंट सीट बेल्ट और सीटबेल्ट रिमाइंडर, कीलेस एंट्री, बर्गलर अलार्म, ईएसएस, सेंसर, ईबीडी के साथ एबीएस और पार्किंग समेत 26 सेफ्टी फीचर्स होंगे.  

5/7

Hyundai Exter कई पावरट्रेन विकल्पों में उपलब्ध होगी. इसमें 1.2-लीटर कप्पा पेट्रोल इंजन है, जो 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से जुड़ा होगा. इसके अलावा, ऑफर पर एएमटी भी होगा. इसके अलावा, एक सीएनजी वेरिएंट भी ऑफर पर होगा, जिसमें 1.2-लीटर बाय-फ्यूल कप्पा पेट्रोल इंजन मिलेगा.

6/7

Hyundai Exter पहले से ही ₹11,000 में ऑनलाइन और ऑफलाइन बुकिंग के लिए उपलब्ध है. इसकी कीमत ₹6-10 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच आने की उम्मीद है, जो इसे भारत में सबसे किफायती हुंडई एसयूवी बना देगी. लॉन्च होने पर एसयूवी टाटा पंच को टक्कर देगी. इसके अलावा यह मारुति सुजुकी इग्निस, मारुति सुजुकी फ्रोंक्स, सिट्रोएन सी3, रेनॉल्ट किगर, निसान मैग्नाइट आदि जैसी गाड़ियों को टक्कर देगी. 

7/7

हुंडई एक्सटर 10 लाख रुपये के अंदर आने वाली एसयूवी होगी. इसमें कई नए तरह के फीचर्स देखने को मिल जाएंगे. एक्सटर में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए 4.2 इंच का डिजिटल डिस्प्ले, कई कनेक्टिविटी ऑप्शन के साथ एक फ्री-स्टैंडिंग 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फ्रंट और रियर कैमरे के साथ एक डैशकैम, ऐप-बेस्ड कनेक्टिविटी फीचर और इलेक्ट्रिक सनरूफ देखने को मिल जाएंगी.