Advertisement
photoDetails1mpcg

अच्‍छी नींद लेने के लिए रात को सोने से पहले ना करें इस तरह के फूड्स का सेवन

आपको रात में ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. जिससे आपकी नींद प्रभावित हो क्योंकि अगर आप दिन में पूरी नींद नहीं लेते थे तो दिन में आपका शरीर एक्टिव नहीं होगा. इसलिए आज हम कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिनका आपको रात में सेवन नहीं करना चाहिए.

हेवी मील

1/5
हेवी मील

आपको रात में हेवी मील नहीं करना चाहिए जो आपके पेट में समस्या पैदा करता है. बता दें कि रात में आपको ऐसे भोजन खाने से बचना चाहिए जो पचने में ज्‍यादा समय लेते हैं. आप पनीर और तले हुए फूड्स का सेवन न करें. 

फूड्स विथ हाई वॉटर कंटेंट

2/5
फूड्स विथ हाई वॉटर कंटेंट

बेशक, हेल्‍दी रहने के लिए बहुत सारा पानी पीना बहुत जरूरी है. हालांकि एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि रात को ऐसे फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए. जिनमें पानी की मात्रा ज्‍यादा होती है. इसलिए आपको रात को तरबूज और खीरा जैसी चीजें नहीं खाना चाहिए. 

कैफीन प्रोडक्‍ट्स का सेवन न करें

3/5
 कैफीन प्रोडक्‍ट्स का सेवन न करें

जिन फूड्स में कैफीन होता है. उनका सेवन रात में नहीं करना चाहिए. बता दें कि आइसक्रीम, कॉफी या चॉकलेट जैसे प्रोडक्‍ट्स में कैफीन होता है और यदि आप इन चीजों का सेवन करते हैं तो आपको रात को पूरी नींद लेने में समस्या हो सकती है. 

शराब नहीं पीनी चाहिए

4/5
शराब नहीं पीनी चाहिए

रात में सही नींद लेने के लिए आपको शराब नहीं पीनी चाहिए. स्‍टडीज से पता चला है कि शराब पीने से रात में नींद में खलल पड़ सकता है. 

 

सोडियम रिच फूड्स न खाएं

5/5
सोडियम रिच फूड्स न खाएं

आपको सोने से कुछ घंटे पहले सोडियम रिच फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए. कई एक्‍सपर्ट्स के अनुसार ये प्रोडक्‍ट्स रात में आपकी नींद पूरी नहीं होती है.