CG: बंद पड़ी खदान में बन रहा प्रदेश का सबसे बेहतर वाटर स्पोर्ट्स केंद्र,चलेगा खास तरह का क्रूज
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1311077

CG: बंद पड़ी खदान में बन रहा प्रदेश का सबसे बेहतर वाटर स्पोर्ट्स केंद्र,चलेगा खास तरह का क्रूज

Best Tourist place in CG:  छत्‍तीसगढ़ के कोरबा में एक बंद पड़ी खदान को टूर‍िस्‍ट प्‍लेस के रूप में व‍िकस‍ित करने का प्‍लान बना है. मानिकपुर पोखरी बनेगा प्रदेश का सबसे बेहतर वाटर स्पोर्ट्स केंद्र बनने वाला है जहां क्रूज चलेगा और स्वादिष्ठ व्यंजनों के साथ स्पीड बोट, मोटर बोट, जेट बोट व मैनुअल नौकायन की सुव‍िधा म‍िलेगी. 

बंद पड़ी खदान की संवरेगी हालत.

नीलम दास पडवार/कोरबा: छत्‍तीसगढ़ के कोरबा में में बंद पड़ी SECL की कोयला खदान का बेहतर उपयोग होने जा रहा है. यहां शहर से लगी मानिकपुर खदान जो सालों से बंद पड़ी है, वह पानी भरने से झील का रूप ले चुकी है जिसे शहरवासी मानिकपुर पोखरी के नाम से जानते हैं. अब नगर निगम इस पोखरी को संवार कर बेहतर वाटर स्पोर्ट्स के लिए तैयार कर रहा है. सब कुछ ठीक रहा तो यह पोखरी पर्यटन स्थल के रूप में जाना व पहचाना जाएगा. 

प्रदेश में पहली बार चलेगा खास सुव‍िधाओं वाला क्रूज 
निरीक्षण पर पहुंचे कलेक्टर संजीव झा ने कार्ययोजना के थ्रीडी मॉडल का अवलोकन किया. सौंदर्यीकरण, पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की संभावनाओं और कार्ययोजना पर चर्चा की. कलेक्टर संजीव झा ने कहा क‍ि मानिकपुर पोखरी को प्रदेश का सबसे बेहतर वाटर स्पोर्ट्स केंद्र बनाने का निर्णय लिया है. यहां प्रदेश का ऐसा पहला क्रूज चलाया जाएगा जो अपने आप मे कई मायनों में खास होगा. क्रूज के नीचे 40 लोगों की बैठक क्षमता होगी जो पूरे झील का चक्कर लगाएगा. वहीं क्रूज के ऊपरी हिस्से में फ्लोटिंग रेस्टोरेंट रहेगा. मतलब लोग झील के बीच स्वादिष्ठ व्यंजनों का आनंद उठा सकेंगे. 

पोखरी को एक अच्छे पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने का प्‍लान 
इसके अलावा स्पीड बोट, मोटर बोट, जेट बोट व मैनुअल नौकायन की सुविधा होगी. कोरबा कलेक्टर संजीव झा ने 10 करोड़ की लागत से होने वाले मानिकपुर पोखरी के सौंदर्यीकरण और विकास के लिए बनाई गई कार्ययोजना को जल्द से जल्द शुरू कर तेज गति से आगे की कार्यवाही करनेे के निर्देश अधिकारियों को दिए ताकि प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर इस पोखरी को एक अच्छे पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जा सके. 

कार्ययोजना में पोखरी की अपार जलराशि
गौरतलब है की इस कार्ययोजना में पोखरी की अपार जलराशि और उसके आसपास स्पोर्ट्स जोन, बोटिंग एक्टिविटी, पब्लिक जोन, फूड जोन, कैफेटेरिया, रेस्टोरेंट, व्यूईंग पॉइंट, सेल्फी पॉइंट, पार्किंग जोन हर्बल जोन, कैम्पिंग, साईकिल ट्रैक, आर्चरी, वाकिंग ट्रेक, नेचुरल ट्रेक, फाउण्टेन, गार्डन, गजेबो, ओपन जिम, ट्री हाउस, लाईटिंग आदि के साथ विभिन्न सौंदर्यीकरण संबंधी कार्य शामिल किए गए हैं. 

मौसम: MP और CG के इन ज‍िलों में अत‍ि भारी बार‍िश का अलर्ट

Trending news